Breaking News

Earthquake: एक बार फिर भूकंप से कांपी धरती, हिंदूकुश में रिक्टर स्कैल पर 4.3 रही तीव्रता

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस ( Coronavirus ) जैसी महामारी से जूझ रही है। वहीं देश और आस-पास के इलाकों में लगातार भूकंप ( Earthquake Tremors ) के झटकों ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। एक बार फिर शनिवार सुबह भूकंप के झटकों से धरती कांपी है। अब भूकंप के झटके हिंदूकुश क्षेत्र ( Hindkush Region ) में महसूस किए गए हैं।

हिंदूकुश क्षेत्र में शनिवार सुबह 09:50 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के कई राज्यों में अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की चेतावनी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( NSS ) के मुताबिक शनिवार सुबह 9.50 पर हिंदूकुश क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से धरती के कांपते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है, फिर भी जांच की जा रही है। भूकंप की वजह से काफी देर तक लोगों में दहशत रही।

आपको बता दें कि भारत के भी अलग-अलग स्थानों पर पिछले काफी समय से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं।

दिल्ली-एनसीआर पर सीधा असर
हाल में ही भूकंप विशेषज्ञों ने ये खुलासा किया था कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में जमीन के अंदर होने वाली हलचल या फिर भूकंप का सीधे तौर से रोहतक, दिल्ली और एनसीआर में प्रभाव पड़ रहा है।

इस क्षेत्र में आने वाले भूकंप के लिए हिंदूकुश क्षेत्र को अहम जरिया माना जा रहा है। आपको बात दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ समय में 10 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महूसस किए गए हैं। हालांकि इस दौरान भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं मापी गई, लेकिन विशेषज्ञों ने किसी बड़े भूकंप के झटकों को नकारा भी नहीं है।

आपको बता दें कि इससे पहले 9 जुलाई को देश के पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दोपहर करीब 2 बजकर 28 मिनट पर आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता भी 4.3 रही। इस भूकंप में किसी भी तरह से जान-माल का के नुकसान की खबर नहीं आई है।

सुशांत सिंह राजपूत मामले में आया नया मोड़, बीजेपी सांसद ने उठाया बड़ा कदम, अब हो रही तारीफ

भूकंप के दौरान बरतें सावधानी:
- अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं। यदि कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में बैठें।

- इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं।

- किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें।
- अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments