Breaking News

हांगकांग पर चीन की चालबाजियों को झटका, Donald Trump ने नए कानून पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन। अमरीका ने हांगकांग (Hong Kong) के मुद्दे को लेकर चीन (China) को बड़ा झटका दिया है। हांगकांग पर नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को थोपकर चीन ने लोगों पर बंदिशें लगाई जा रही हैं। इसकी वजह से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को एक कानून और कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर चीनी लोगों और संस्थाओं पर प्रतिबंध का इंतजाम करेंगे। नए कानून (New Law) पर हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्होंने एक कानून और आदेश पर साइन किया है जो हांगकांग के लोगों के खिलाफ दमन के लिए चीन को जवाबदेह ठहराता है।

शक्ताशाली हथियार होगा

ट्रंप का कहना है कि उन्होंने हांगकांग ऑटोनमी एक्ट पर हस्ताक्षर किया, जो चीन को जिम्मेदार ठहराने के लिए शक्ताशाली हथियार होगा। यह कानून ट्रंप प्रशासन को हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म कर रहे विदेशी लोगों और बैंकों पर पाबंदी का अधिकार देगा। चीन द्वारा हांगकांग सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद से अमरीका लगातार चीन की आलोचना कर रहा है।

मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने कहा कि यह कानून उनके प्रशासन को नए शक्तिशाली टूल्स देगा, जिससे हांगकांग की स्वतंत्रता को खत्म कर रहे लोगों और संस्थाओं को जिम्मेदार ठहराया जा सकेगा। ट्रंन ने कहा हम सबने देखा है कि क्या हुआ है, यह अच्छी स्थिति नहीं है। उनकी स्वतंत्रता और अधिकार छीन लिए गए हैं।'

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अनुसार हांगकांग के साथ मेनलैंड चाइना वाला बर्ताव नहीं किया जा सकता है। कोई स्पेशल प्रिवलेज नहीं, कोई बेहतर आर्थिक व्यवहार नहीं और किसी संवेदनशील टेक्नॉलजी का निर्यात नहीं हो रहा। अमरीकी कांग्रेस ने इस महीने हांगकांग ऑटोनोमी एक्ट को सर्वसम्मित से पास कर दिया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments