Breaking News

पीएम मोदी ने रीवा सोलर पावर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया, बिजली उत्पादन की क्षमता 750 मेगावाट

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) ने मध्य प्रदेश में स्थापित 750 मेगावाट क्षमता वाली एशिया की सबसे बड़ी रीवा सोलर पावर प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया। प्लांट का उद्धाटन उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान व कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए।

बता दें कि रीवा सोलर पावर परियोजना में एक सौर पार्क के अंदर 500 हेक्टेयर भूमि पर 250-250 मेगावाट की तीन सोलर एनर्जी यूनिट्स शामिल हैं। कुल 750 मेगवाट सोलर एनर्जी का यहां से उत्पादन होगा। रीवा सौर पावर प्लांट सालाना लगभग 15 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी।

रीवा सोलर पावर प्लांट से दिल्ली मेट्रो को कुल उत्पादन का 24 प्रतिशत और शेष 76 प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश के राज्य बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) को आपूर्ति की जाएगी।

रीवा परियोजना 100 गीगा वाट ( जीडब्ल्यू ) क्षमता की है। इसे 2022 तक 175 गीगा वाट (जीडब्ल्यू) अक्षय ऊर्जा क्षमता वाली परियोजना के रूप में स्थापित करने का लक्ष्य है। यह परियोजना ग्रिड समता अवरोध को तोड़ने वाली देश की पहली सौर परियोजना है।

साल 2017 की शुरुआत में उस समय की मौजूदा सौर परियोजना की लगभग 4.50 रुपए प्रति यूनिट की दर की तुलना में रीवा परियोजना ने 15 वर्षों तक 0.05 रुपए प्रति यूनिट की वृद्धि के साथ पहले साल 2.97 रुपए प्रति यूनिट का लक्ष्य हासिल कर चुकी है। 25 साल की अवधि के लिए 3.30 रुपये प्रति यूनिट की दर का ऐतिहासिक लक्ष्य भी हासिल हो चुका है।

इस परियोजना को इनोवेशन और उत्कृष्टता के लिए वर्ल्ड बैंक ग्रुप प्रेसिडेंट अवॉर्ड भी मिला है। इसे प्रधानमंत्री की ‘अ बुक ऑफ इनोवेशन: न्यू बिगनिंग्स’ किताब में भी शामिल किया गया है।

रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) ने सौर पार्क को विकसित किया। यह मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड (एमपीयूवीएन) और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र की ईकाई सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) की संयुक्त उद्यम कंपनी है। सौर पार्क के विकास के लिए आरयूएमएसएल को 138 करोड़ रुपए की केंद्र ने वित्तीय मदद प्रदान की थी।

सौर पार्क को विकसित हो जाने के बाद आरयूएमएसएल ने पार्क के अंदर 250 मेगावाट की तीन यूनिट्स का निर्माण करने के लिए रिवर्स ऑक्शन के माध्यम से महिंद्रा रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड, एसीएमई जयपुर सोलर पावर प्राइवेट लिमिटेड और आरिन्सन क्लीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को चुना था। रीवा परियोजना को भारत और विदेशों में इसकी ठोस परियोजना संरचना और नवाचार के लिए जाना जाता है। नवाचार और उत्कृष्टता के लिए इसे वल्र्ड बैंक ग्रुप प्रेसिडेंट अवॉर्ड भी मिल चुका है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments