300*250 ads

Breaking News

RIC Meeting: आज S Jaishankar की चीनी विदेश मंत्री Wang Yi के साथ होगी मुलाकात

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बने तनाव ( india-china dispute ) के हालात पर सैन्य प्रमुखों के साथ बैठक के एक दिन बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ( rajnath singh russia visit ) तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार रात मास्को पहुंच गए हैं। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ( foreign minister S Jaishankar ) आज यानी मंगलवार को चीन और रूस के विदेश मंत्री के साथ एक वर्चुअल मीटिंग में शामिल होंगे। इस बार आरआईसी बैठक ( RIC Meeting ) यानी रूस, इंडिया, चीन की चर्चा मास्को में आयोजित की जा रही है।

WHO का बड़ा खुलासा, बताई कोरोना वायरस के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में कमी की वजह

15 जून की रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में गलवान घाटी की घटना के बाद जयशंकर की अपने चीनी समकक्ष वैंग यी ( Chinese Foreign Minister Wang Yi ) के साथ यह पहली फेस टू फेस बैठक होगी। इस हिंसक झड़प में 16 बिहार के कमांडिंग ऑफिसर सहित 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हुए थे।

सोमवार को दिल्ली से निकलने के बाद राजनाथ सिंह ( Defence Minister Rajnath Singh ) ने एक ट्विटर पोस्ट में लिखा, "तीन दिन की यात्रा पर मास्को के लिए रवाना। रूस की यात्रा से मुझे भारत-रूस रक्षा और रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा। मैं मास्को में 75वीं विजय दिवस परेड में भी शामिल होऊंगा।"

गौरतलब है कि इससे पहले 27 फरवरी 2019 को तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आरआईसी की बैठक के लिए चीन के वुज़ेन की यात्रा की थी। बालाकोट एयर स्ट्राइक के कुछ घंटों के भीतर वह वैंग यी और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलीं और भारतीय कार्रवाई से रूबरू कराया था।

हालांकि, विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तीन देशों के मंत्रियों की मुलाकात में वैश्विक महामारी की मौजूदा स्थिति और वैश्विक सुरक्षा, वित्तीय स्थिरता और इस संदर्भ में आरआईसी सहयोग की चुनौतियों पर चर्चा करने की उम्मीद है।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments