300*250 ads

Breaking News

तीन दिन में Petrol और Diesel पर दूसरी बार राहत, जानिए आज के दाम

नई दिल्ली। जून महीने के आखिरी दिन पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से राहत मिलते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत ( Petrol Diesel Price Today ) में बदलाव नहीं हुआ है। यह तीन दिनों में दूसरी बार है जब पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Prices ) को स्थिर रखकर राहत देने का प्रयास किया गया है। वास्तव में 7 जून से पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Hike ) में लगातार बढ़ोतरी की वजह से सोमवार को देश के कोने-कोने में विरोध प्रदर्शन हुआ। मौजूदा समय देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमत आसमान पर पहुंच गए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आज आपको अपने शहर में कितने दाम चुकानें होंगे।

पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महनगरों में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जबकि सोमवार को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद देश देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 80.43 रुपए, 82.10 रुपए, 87.19 रुपए और 83.63 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि 7 जून से पेट्रोल के दाम में लगाजार इजाफा देखने को मिला है। सिर्फ तीन ही दिन ऐसे रहे हैं, जब पेट्रोल के दाम में बदलाव देखने को नहीं मिला है।

डीजल के दाम भी स्थिर
वही बात डीजल की कीमत की बात करें तो देश के चारों महानगरों में दाम स्थिर ही रहे हैं। जबकि सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में 13 पैसे, कोलकाता और मुंबई 12 पैसे एवंं चेन्नई मे 11 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 80.53 रुपए, 75.64 रुपए, 78.83 रुपए और 77.72 रुपए प्रति लीटर दाम हो गए थे। आज भी यही दाम चारों महानगरों के लोगों को चुकाने होंगे।

जून में कितना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल
जून में पेट्रोल और डीजल के दाम में बेहिसाब बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस महीने के सात जून से 30 जून तक पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना बदलाव देखने को मिले हैं। इन 24 दिनों में दिल्ली में डीजल 11.14 रुपए लीटर महंगा हो गया है जबकि इन 24 दिनों में 21 बार पेट्रोल के दाम में वृद्धि के बाद पेट्रोल 9.17 रुपए लीटर महंगा हो गया है। बाकी महानगरों की बात करें तो अब तक कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 8.80 रुपए, 8.87 रुपए और 8.10 रुपए प्रति प्रति लीटर हो इजाफा हो चुका है। जबकि डीजल के दाम में तीनों महानगरों में क्रमश: 10.02 रुपए, 10.62 रुपए और 9.50 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments