Breaking News

देश में नहीं थम रहा हाथियों के मरने का सिलसिला, अब Odisha और Chhattisgarh में मिला शव

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ देश में हाथियों ( Elephants ) के मरने का सिलसिला जारी है। केरल ( Kerala ) में हाथी की मौत के बाद से अब तक देश के अलग-अलग हिस्सों में कई हाथियों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक, ओडिशा ( Odisha ) और छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में एक बार फिर हाथियों की मौत हुई है।

ओडिशा में कुछ दिनों में तीन हाथियों की मौत

बताया जा रहा है कि ओडिशा ( Odisha Forest ) के जंगल में एक तीन वर्षीय नर हाथी ( Male Elephant ) का शव मिला है। उसकी बॉडी पर बुलेट ( Bullet ) के निशान हैं। वन अधिकारियों का कहना है कि इस हाथी को शिकारियों ने मारा है। दरअसल, दकापडार गांव की कुछ महिलाएं माधापुर ( Madhapur forest Range ) के मुंडेश्वरा जंगल ( Mundeswara Forest ) में मशरूम लेने के लिए गई थीं। उन्होंने हाथी के शव को लेते जाते देखा। वन अधिकारियों का कहना है कि इस बच्चे हाथी की मौत 2-3 दिन पहले ही हो गई होगी। यहां आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों में हाथियों के मरने का यह तीसरा मामला है। इससे पहले एक नर, एक मादा और एक बच्चे हाथी का शव मिल चुका है। वहीं, इस पूरे मामले में दो वन कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

दो वनकर्मी निलंबित

ओडिशा वन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि जोडा वन खंड के वन अधिकारी पी नायक और वन गार्ड डोलागोबिंद देव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। दरअसल, शुरुआती जांच से संकेत मिला है कि वन अधिकारी और वन गार्ड की तरफ से लापरवाही बरती गई, जिसके कारण यह हादसा हुआ। दोनों वनकर्मी को निलंबित कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में भी हाथियों के मरने का सिलसिला जारी

इधर, छत्तीसगढ़ ( Elephants Dead in Chhattisgarh ) में भी हाथियों के मरने का सिलसिला लगातार जारी है। राज्य में नौ दिन में छह हाथियों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब धमतरी ( Dhamtari ) और रायगढ़ ( Raigarh ) में दो हाथी मृत मिले हैं। धमतरी में साढ़े तीन साल का नर हाथी दलदल में फंसकर मर गया। जबकि, रायगढ़ जिले में किसान द्वारा सबमर्सिवल पंप के लिए अवैध रूप से खींची गई बिजली की लाइन की चपेट में आने से हाथी की मौत हुई है। वन अधिकारी की टीम मौके पर पहुंच गई है और मामले की छानबीन की जा रही है। बताया जा रहा है कि मृत हाथी गणेश हाथी हो सकता है, जिसने 19 लोगों की जाान ली थी और ये हाथी 14 मई से फोरेस्ट वालों के राडार से गायब है। यहां आपको बता दें कि सूरजपुर के प्रतापपुर में 9 और 10 जून को एक गर्भवती हथिनी सहित 2 मादा हाथियों की मौत हो गई थी। बलरामपुर में भी एक हथिनी की मौत हो चुकी है। धमतरी में माडमसिल्ली के जंगल में कीचड़ में फंसने से हाथी के बच्चे की मौत हो गई है। वहीं, रायगढ़ के 16 और 18 जून को 2 हाथियों की मौत हो गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments