Breaking News

LAC Tension: India-China के बीच लेफ्टिनेंट जनरल की बैठक आज, सीमा विवाद पर निकल सकता है हल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) संकट के बीच भारत ( India ) और चीन ( China ) के विवाद जारी है। पूर्वी लद्दाख ( Ladakh ) में तकरीबन एक महीने से दोनों के बीच विवाद कायम है। इसी कड़ी में शनिवार को दोनों देशों के सैन्य कमांडरों ( Lieutenant General ) की अहम बैठक होने जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि सीमा विवाद ( Line Of Actual Control ) पर दोनों देशों के बीच चर्चा हो सकती है और कुछ रास्ता निकाला जा सकता है।

लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बैठक

जानकारी के मुताबिक, भारत की ओर से इस बैठक की अगुवाई लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ( Lieutenant General Harinder Singh ) करेंगे। वहीं, चीन की ओर से मेजर जनरल लियु लिन ( Major Liu Lin ) इस बैठक में हिस्सा लेंगे। बताया जा रहा है कि ये दोनों सैन्य कमांडर वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर जारी तनाव को खत्म करने के लिए रास्ता निकालेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, आज की यह अहम बैठक भारत-चीन बॉर्डर ( India-China Border ) के पास चुशूल मोल्डो में होगी। आलम ये है कि अब सबकी नजरें आज की इस अहम बैठक पर टिकी है। इतना ही नहीं इस बैठक को लेकर शुक्रवार को दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों के बीच भी बातचीत हुई है। इस बातीचीत में दोनों देशों ने सीमा विवादों को निपटाने पर जोर दिया है।

12 दौर की हो चुकी है बातचीत

इससे पहले सीमा विवाद खत्म करने क लेकर दोनों देशों के बीच 12 दौर की बातचीत हो चुकी है। इनमें मेजर जनरल ( Major General ) स्तर की बातचीत, लोकल कमांडर ( Local Commander ) स्तर की बातचीत, डेलिगेशन लेवल स्तर की बातचीत शामिल है। हालांकि, इस अब तक की बैठक में कोई हल नहीं निकला है और विवाद लगातार जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को जो बैठक होने वाली है, उससे पहले लिखित एजेंडे शेयर किया जाता है। बैठक उसी एजेंडे पर होती है। हालांकि, उसके अलावा भी अगर किसी और मुद्दे भी दोनों देशों को बातचीत करनी होगी तो की जा सकती है। बताया जा रहा है कि आज की बैठक में गोगरा एरिया, गलवान एरिया और पैंगोग त्सो एरिया पर बातचीत होगी।

तीन क्षेत्रों पर हल निकालना चाहता है भारत

भारत की ओर से जो प्रस्ताव दिया गया है उसमें लद्दाख के तीन क्षेत्र हैं, जिसका हल निकाला जाना है। इन तीनों क्षेत्रों में भारत-चीन के बीच पिछले एक महीने से विवाद जारी है। चीन सैनिकों और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प भी हो चुकी है और कई भारतीय सैनिक घायल भी हुए थे। भारत की ओर से पैंगोग त्सो, गलवान घाटी और देमचोक विवाद को खत्म करने पर जोर दिया गया है। अब देखना ये है कि दोनों देशों के बीच आज की अहम बैठक में क्या निर्णय निकलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments