Breaking News

गंजापन है तो हो जाएं सावधान, Coronavirus का हो सकता है सबसे ज्यादा खतरा, दो रिसर्च में सामने आई बात

नई दिल्ली. कई दिनों से अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आपके सिर से अलग-अलग हिस्सों के बाल गायब हो चुके हैं, तो समझ जाएं कि गंजापन (Baldness) शुरू हो चुका है। गंजापन (Coronavirus Baldness) महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में पाया जाता है। गंजेपन को मेडिकल की भाषा में एलोपेसिया (Alopecia) भी कहते हैं। वैसे तो यह एक कॉमन प्रॉब्‍लम (Common problem) है मगर एक नए शोध के बारे में पढ़कर आप समझ जाएंगे कि ये कॉमन प्रॉब्‍लम बिल्कुल भी नहीं है। ये आपके लिए सबसे खतरनाक हो सकता है। अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने दावा किया है कि गंजे पुरुषों में कोरोनावायरस के गंभीर संक्रमण का खतरा ज्यादा है। शोधकर्ता कार्लोस वैम्बियर का कहना है कि गंजापन संक्रमण और गंभीर होने का ज्यादा खतरा है।

गंजेपन का कोरोना मरीजों से को लेकर दो स्टडी की गईं। दोनों में ही नतीजे एक जैसे निकले। इससे पहले सामने आईं रिसर्च रिपोर्ट में यह बताया गया था महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को कोरोना संक्रमण का खतरा है और मौत का भी।

79 फीसदी कोरोना मरीज गंजे

शोधकर्ता के मुताबिक, 41 कोरोना के मरीजों पर हुई पहली रिसर्च में सामने आया कि इनमें 71 फीसदी मरीज गंजे थे। यह शोध स्पेन के हॉस्पिटल में किया गया था। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, 122 पुरुषों पर हुए दूसरे शोध में 79 फीसदी कोरोना मरीज गंजे थे।

रिकवर होने में लगता है समय

शोधकर्ताओं का कहना है कि मेल सेक्स हार्मोन एंड्रोजन गंजेपन और कोरोनावायरस की संक्रमण करने की क्षमता को बढ़ा सकता है। इसका मतलब है कि यह हार्मोन दवा के असर को दबाता है या कम करता है। इसलिए कोरोना के मरीजों की ठीक होने की दर धीमी हो जाती है। उन्हें रिकवर होने में समय लगता है।

अधिक रिसर्च करने की जरूरत

शोधकर्ता कार्लोस का कहना है कि एंड्रोजन हार्मोन कोरोना के कोशिका को संक्रमित करने का एक गेटवे हो सकता है। अन्य शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पर और अधिक रिसर्च करने की जरूरत है ताकि नई जानकारियां सामने आ सकें।

गंजेपन होने का कारण
-आनुवंशिक कारण या उम्र बढ़ना
-कोई लंबी बीमारी
-गर्भावस्‍था
-महिलाओं में हार्मोन के बदलाव की वजह से
-विटामिन-बी की कमी होना
-कैंसर केमोथेरेपी
-डिप्रेशन
-उम्र बढ़ने की वजह

कई बार डिप्रेशन या स्‍ट्रेस की वजह से भी बाल कमजोर होना शुरू हो जाते हैं। कंघी करते समय या बालों को धोते वक्‍त मुट्ठीभर बाल हाथों में निकल आते हैं। कुछ स्थितियों और चिकित्सा उपचार, जैसे कि कैंसर के लिए कीमोथेरेपी आदि, आपके पूरे शरीर में बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। लेकिन बाल आमतौर पर वापस उग आते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments