300*250 ads

Breaking News

India में पहली बार बनने जा रहा है ऐसा शानदार Railway Station , 250 करोड़ होंगे खर्च, जानें इसकी खासियत

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने देश के कई स्टेशनों का कायाकल्प करने का फैसला किया है। इनमें बेंगलुरु ( Bengaluru ) स्थित बैयापनहल्ली रेलवे स्टेशन ( Baiyappanahalli Railway Station) भी शामिल है। इस स्टेशन को एयरपोर्ट ( Airport ) जैसा लुक देने की कोशिश की गई है। इस इस स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 250 करोड़ रुपए की राशि का निवेश किए जाने की संभावना है।

250 करोड़ रुपए का होगा निवेश

दरअसल, भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) बेंगलुरु स्थित बैयापनहल्ली रेलवे स्टेशन ( Baiyappanahalli Railway Station in Bengaluru ) को विश्वस्तरीय हब में बदलने की तैयारी में है। भारतीय रेलवे स्टेशनों के विकास निगम ( IRSDC ) द्वारा इस स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेवले इस योजना पर 250 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली है। एक बार पुनर्विकास हो जाने के बाद इस स्टेशन पर यात्रियों के लिए विभिन्न अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी। रेलवे बोर्ड ( Railway Board ) के चेयरमैन वीके यादव ( V K Yadav ) का कहना है कि अगले महीने IRSDC अगले महीने इस योजना के लिए RFQ आमंत्रित करेगी। उन्होंने कहा कि स्टेशन का पुनर्विकास 26,00,000 वर्ग फुट के रियल एस्टेट बिल्ट-अप क्षेत्र पर किया जाएगा। पुनर्विकास परियोजना के तहत स्टेशन को एक स्थायी इमारत के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें प्राकृतिक वेंटिलेशन, ग्रीन स्पेस और पर्याप्त मात्र में प्रकाश आदि उपलब्ध होंगे।
शामिल होंगे।

इन सुविधाओं से होगी लैस

रिपोर्ट के मुताबिक, इस टर्मिनल पर वेटिंग एरिया, कैफे, रेस्‍टोरेंट, फूड कोर्ट, रिटेल शॉप, कियोस्क आदि शामिल होंगे। इनमें लिफ्ट और एस्केलेटर भी शामिल रहेंगे। इसके अलावा कॉन्कोर्स क्षेत्र में यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम और लाउंज की भी सुविधा होगी। स्टेशन को आधुनिक यात्री सूचना और प्रदर्शन प्रणाली, सुरक्षा प्रणाली, अग्नि सुरक्षा प्रणाली, आदि के साथ विकसित किया जाएगा। वहीं, बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों के लिए स्टेशन पर विशेष सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्टेशन पर जल्द से जल्द से पहुंचने के लिए शहर में सड़क कनेक्टिविटी को भी मजबूत किया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन परिसर के भीतर पर्याप्त पार्किंग की भी सुविधा होगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बदलाव के बाद बैयापनहल्ली रेलवे टर्मिनल में 10 प्लेटफॉर्म होंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments