Breaking News

Haryana Schools: शिक्षा मंत्री ​ने दिए दोबारा स्कूल खोलने के संकेत, 10वीं से 12वीं कक्षाओं की पढ़ाई पहले होगी शुरू

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते पिछले दो महीने से स्कूल-कॉलेज बंद थे। मगर अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) के साथ दोबारा सारी चीजों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है। ऐसे में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी स्कूलों को दोबारा खोलने (Schools Open) का मन बनाया है। इसके लिए लगातार विचार-विमर्श किए जा रहे हैं। साथ ही कक्षाएं कैसे संंचालित हो और बच्चों को संक्रमण का खतरा न हो इसके लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है। इस सिलसिले में शिक्षा मंत्री ने भी कुछ सुझाव दिए हैं।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है कि कोरोना से खतरा है, लेकिन इस डर से हम हमेशा के लिए घर में नहीं बैठ सकते हैं। हमें इसका सामना करते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सभी सावधानियों और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए स्‍कूलों को खोलने का क्रम शुरू करना चाहिए। जिससे बच्‍चों के पाठ्यक्रम को समय से पूरा किया जा सके। चूंकि अनलॉक 1.0 के दौरान कारखाने और बाजार लगभग पूरी तरह से खुल चुके हैं। ऐसे में शिक्षा मंत्री के बयान से अंदाजा लगाया जा रहा है कि हरियाणा में जल्द ही स्कूल भी खोल दिए जाएंगे।

600 किमी सिस्मिक गैप से बढ़ा भूकंप का खतरा, हिमालय के नीचे हलचल भी दे रही खतरे के संकेत

पहले बड़े बच्चों की कक्षाएं होंगी शुरू
कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सरकार कक्षा के अनुसार एक प्लान तैयार कर रही है। ड्राफ्ट प्लान के मुताबिक जुलाई में 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई पहले शुरू की जा सकती है। क्योंकि इन कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्‍चे न सिर्फ समझदार है, बल्कि वे अपना ख्‍याल भी रख सकते हैं। इसलिए उनकी क्लासेज पहले शुरू की जा सकती हैं।

दो पारियों में होगी शिफ्ट
स्कूल में एक साथ ज्यादा भीड़ न इकट्ठा हो इसके लिए सकरार दो शिफ्ट में कक्षाएं संचालित करने पर विचार कर रही है। इसके मुताबिक 50 फीसदी बच्‍चे पहली पारी में और बाकी बच्‍चे दूसरी पारी में स्‍कूल आएंगे। स्‍कूल खोलने के बाद अगर अन्य किसी तरह की समस्या आती है तो उसे भी दूर किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments