Breaking News

राहत की खबर, भारत में Coronavirus की रफ्तार है सबसे कम, WHO का दावा

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus Update) का कहर लगातार जारी है। दुनियाभर के तमाम देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus Outbreak) (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा जानें ले चुका है। दुनियाभर में 67 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। यह आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,36,657 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,887 नए मामले सामने आए हैं और 294 लोगों की मौत हुई है। देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं और संक्रमण से मौतें हुई हैं। अभी तक 6,642 लोगों की मौत हो चुकी है।

इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने राहत भरी खबर दी है। WHO ने कहा है कि हमने भारत (India) में कोरोना वायरस को लेकर जिस तरह का अनुमान लगाया था उससे काफी बेहतर स्थिति है।

तेज गति से नहीं फैल रहा कोरोना

कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत अब इटली को पीछे छोड़ दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि भारत समेत अन्य दक्षिण एशियाई देशों में अब तक ये वायरस बहुत तेज गति से नहीं फैला है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक़, विश्व स्वास्थ्य संगठन के बताया है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या हर तीन हफ्तों में दोगुनी हो रही है लेकिन अब तक भारत और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में कोरोना वायरस का असर उस तरह का नहीं दिखाई दिया है जैसा अनुमान लगाया गया था।


विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकाल टीम के प्रमुख डॉ. माइक रायन के मुताबिक दक्षिण एशिया में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में काफी घनी आबादी है, इसके बावजूद यहां पर कोरोना वायरस का असर काफी हल्का रहा है। हालांकि अभी भी जोखिम बना हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामिनाथन कहती हैं कि भारत में भले ही दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हों लेकिन एक अरब तीस करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश में यह ज्यादा नहीं है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments