Breaking News

दिल्ली सरकार का नया फरमान, हॉस्पिटल में बेड की क्या है स्थिति बोर्ड लगाकर देनी होगी जानकारी

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus Cases) के लगातार बढ़ते मामलों से दिल्ली में रहने वालों की मुसीबत बढ़ गई हैं। वहीं हर रोज केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) के नए फरमान उनकी दिल की धड़कनें बढ़ा देते हैं। हालांकि इस बार दिल्ली सरकार ने उन्हें राहत देने की कोशिश की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों (Hospitals) के लिए एक नया आदेश जारी किया है। जिसके तहत सभी हॉस्पिटल्स को मेन गेट पर 12x10 साइज का बोर्ड लगाना होगा। जिसमें अस्पताल में बेड (Beds) की स्थिति समेत अन्य जानकारियां लिखनी होंगी। इससे लोगों को सही जानकारी मिल सकेगी।

आज से शराब सस्ती होने समेत बदल गईं ये 5 चीजें, जानें आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

बोर्ड पर लिखनी होंगी ये बातें
दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक अस्पतालों को कितने बेड उपलब्ध हैं, कितने मरीजों का इलाज चल रहा है, कितने लोगों का टेस्ट हुआ है, अगर कोई बेड खाली होने की संभावना है आदि डिटेल्स लिखनी होगी। इससे तीमारदारों को बेड की स्थिति के बारे में पता लगाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके अलावा लोग Delhi Corona App और https://ift.tt/3eZLW4y के जरिए भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

1031 पर करें शिकायत
नए निर्देश के अनुसार अगर कोई अस्पताल जानकारी देने में आनाकानी करता है या बेड की स्थिति के बारे में सही डिटेल्स नहीं देता है तो लोगों को शिकायत (Complaint) करने का अधिकार है। लोग 1031 टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही अगर उनका कोई सुझाव हो तो उसे भी बता सकते हैं।

हल्के लक्षण वालों को घर पर रहने की सलाह
चूंकि दिल्ली में कोरेाना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। इसलिए दिल्ली सरकार की कोशिश की है कि पहले गंभीर मरीजों (Critical Patients) को जल्द से जल्द इलाज मुहैया कराया जा सके। इसलिए केजरीवाल सरकार ने अपील की है कि हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर रहकर इलाज कराएं। वे इससे भी जल्दी ठीक हो सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments