300*250 ads

Breaking News

Bihar: वज्रपात गिरने से 107 लोगों की मौत, मुआवजे का ऐलान, 18 जिलों में फिर अलर्ट जारी

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) की चपेट में है। वहीं, दूसरी ओर बिहार ( Bihar Weather ) में कुदरत ने ऐसा आसमानी कहर बरपाया कि 107 लोगों ( 107 People Died ) की मौत हो गई है। राज्य में भारी बारिश ( Heavy Rain In Bihar ) और वज्रपात ( Thunderstorm ) के कारण जानमाल का काफी नुकसान पहुंचा है।

चार-चार लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

जानकारी के मुताबिक, बिहार ( Rain in Bihar ) में गुरुवार को जमकर बारिश हुई। साथ ही वज्रपात ( Thunderstorm In Bihar ) के कारण 107 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अभी मरने वालों की संख्या 83 बताई जा रही है। इधर, इस घटना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Nitish Kumar ) ने शोक प्रकट किया है। CMO से जारी किए गए एक पत्र में कहा कि राज्य के कई जिलों में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत हो गई है। CM नीतीश कुमार ने इस घटना पर शोक प्रकट करते हुए पीड़ित परिवार को चार-चार लाख रुपए मुआवजे देने का ऐलान किया है। इसके अलावा नीतीश कुमार ने राज्य के लोगों से अपील की है कि खराब में पूरी सतर्कता बरतें। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी किए दिशा-निर्देशों को पालन करने की सीएम ने सलाह दी है और लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है।

इन जिलों में खतरा बरकरार

वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कई जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केन्द्र का कहना है कि 18 जिलों मेॆं आज भी तेज बारिश, आंधी और वज्रपात की संभावना है। लिहाजा, लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञान केन्द्र ने मुजफ्फरपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, दरभंगा, सीतामढ़ी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सीवान, शिवहर, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, कटिहार जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में शुक्रवार को भी खराब मौसम रहेगा। इसलिए, लोगों से घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। यहां आपको बता दें कि बिहार में मॉनसून का आगमन हो चुका है। लिहाजा, राज्य में पिछले कुछ दिनों से जमकर बारिश हो रही है। लेकिन, गुरुवार को वज्रपात गिरने से 107 लोगों की मौत से हाहाकार मच गया है।

PM मोदी ने दुख जताया

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने इस हादसे पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला। राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं। इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments