300*250 ads

Breaking News

Baba Ramdev की इस कंपनी ने Corona Era में बनाया Millionaire

नई दिल्ली। कोरोनिल दवा बनाने के बाद बाबा रामदेव ( Baba Ramdev ) और पतंजलि आयुर्वेद ( Patanjali Ayurved ) काफी विवादों में आ गए हैं। यहां तक कि उन पर मुकदमा भी दर्ज हो गया है। वहीं दूसरी ओर उनकी ऐसी कंपनी भी, जिसको खरीदने के लिए बाबा रामदेव को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी। आज उसी कंपनी ने उसके शेयर खरीदने वालों को करोड़पति बना दिया है। यह कंपनी और कोई नहीं बल्कि रुचि सोया ( Ruchi Soya ) है। 27 जनवरी को जब इस कंपनी को दोबारा से बाजार में रिलिस्ट किया गया था तब इसके शेयर की कीमत ( Ruchi Soya Share Price ) मात्र 16.90 रुपए थी। आज इसकी कीमत में 91 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चख्ुका है। खास बात तो ये है कि कंपनी के शेयरों में इजाफा उस कोरोना काल में हुआ जब रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ तमाम कंपनियों के शेयर डूब रहे थे, वहीं आज सोमवार को कंपनी के शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

कंपनी के शेयरों में 91 गुना का इजाफा
एफएमसीजी कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज के शेयर जनवरी में रीलिस्टिंग के बाद काफी तेजी से बढ़े हैं। रुचि सोया कंपनी के दिवाला प्रक्रिया के बाद पतंजलि आयुर्वेद ने इसका अधिग्रहण किया था। कंपनी के शेयर पिछले पांच महीने में 71 गुणा तक बढ़ा है। इस सला 27 जनवरी को जिस दिन कंपनी रीलिस्ट हुई थी उसका शयेर मुल्य 16.90 रुपए था। जबकि आज सोमवार को कंपनी का शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई पर पहुंचकर 1535 रुपए पर आ गया। जबकि कंपनी का शेयर शुक्रवार को यह 1507.30 रुपए पर बंद हुआ था।

Insurance policy का नाम बताकर 30 हजार रुपए जीतने का मौका, बस करना होगा यह काम

निवेशकों को बनाया करोड़पति
इस कंपनी की खास बात तो ये है कि जो कंपनी खुद दिवाला प्रक्रिया से गुजरी आज उसी ने कई निवेशकों को करोड़पति बना दिया। 27 जनवरी को जिन लोगों ने कंपनी के शेयरों में 1.10 लख्खख रुपए का निवेश किया होगा,ख् वो आज 1335 रुपए प्रति रुपए प्रति शेयर के हिसाब से करोड़पति यानी 1 करोड़ एक हजार रुपए कमा चुके होंगे। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कंपनी ने निवेशकों को कितना लाभ दिया होगा।

टॉप 100 कंपनियों में शुमार
कंपनी का मार्केट कैपिटल बढ़कर 44,592.11 करोड़ रुपए हो गया है। इस तरह मार्केट कैपिटल के मामले में यह भारत की 100 वैल्यूड कंपनियों में शुमार हो गई। इसकी मार्केट कैपिटल एफएमसीजी की प्रमुख कंपनी मैरिको लिमिटेड से बढ़ गई। मैरिको की मार्केट कैपिटल 44,495.88 करोड़ रुपए थी। मार्केट जानकारों के अनुसार कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान रुचि सोया के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस दौरान कई बड़ी और प्रमुख कंपनियों का प्रदर्शन ऐसा नहीं देखा गया।

एक दिन की राहत के बाद Petrol और Diesel के दाम में फिर इजाफा, जानिए आज कितने हो गए हैं दाम

पतंजलि ने पिछले साल किया था अधिग्रहण
रुचि सोया का शेयर पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा अधिग्रहण किए जाने वाले कारोबार के लिए दोबारा खुला। पतंजलि आयुर्वेद ने पिछले साल इसका अधिग्रहण 4,350 करोड़ रुपए में किया था। इसके अधिग्रहण के लिए पंतजलि को काफी पापड़ बेलने पड़े थे। उस समय पंतजलि के सामने अदानी जैसा बड़ा ग्रुप था। जिसके बाद भी कंपनी को रुचि के मामले में सफलता हाथ लगी थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments