Breaking News

Trump सरकार के पूर्व अधिकारी ने जताई चिंता, कहा- सबसे खराब वक्त से गुजर रहा America

वाशिंगटन। अमरीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आकर हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। यहां पर मरने वालों की संख्या 85 हजार के पार पहुंच चुकी है। इस पर अमरीका (America) के पूर्व स्वास्थ्य अधिकारी रिक ब्राइट का कहना है कि अमरीका आधुनिक इतिहास में सबसे डरावने वक्त से गुजर रहा है। गौरतलब है कि रिक ब्राइट (Rick Bright) अमरीका में पहले कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाली एजेंसी का नेतृत्व कर रहे थे।

हालांकि उन्हें बीते महीने ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने पद से हटा दिया था। इससे पहले रिक ब्राइट ने कहा था कि उन्हें पद से इसलिए हटाया गया क्योंकि उन्होंने कोरोना वायरस को लेकर ट्रंप की नीतियों का विरोध किया था। ट्रंप प्रशासन ने ब्राइट को 'चिड़चिड़ा अधिकारी' कहकर पद से हटा दिया था।

ब्राइट ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की हेल्थ पर बनी उप समिति में ट्रंप सरकार पर आरोप लगाए कि यहां पर लोग इसलिए मर रहे हैं क्योंकि सरकार कोरोना वायरस को लेकर शुरुआत में पूरी तरह से निष्क्रिय रही। ब्राइट के अनुसार उन्होंने पहली बार जनवरी में मेडिकल उपकरणों की कमी को लेकर बात की थी। इस बात को उन्होंने उच्च स्तरीय डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस में भी उठाया लेकिन कोई खास तवज्जो नहीं मिली थी।

अमरीका में अब तक कुल 85 हजार मौत के मामले सामने आए हैं। केवल न्यूयॉर्क (में कोरोना वायरस से ही 27,607 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राइट के अनुसार उन्होंने चेतावनी दी थी कि कोरोना वायरस के असर को शुरुआत में ही कम कर सकते हैं। मगर उनकी किसी ने नहीं सुनी। बिना कोई योजना के 2020 आधुनिक अमरीका के इतिहास का सबसे भयावह साल हो सकता है।

ब्राइट ने कहा कि उन्हें पद से इसलिए हटाया गया क्योंकि वे कोरोना वायरस के लिए कांग्रेस की ओेर से आवंटित पैसे का वैज्ञानिक इस्तेमाल पर ज्यादा जोर दे रहे थे। वे नहीं चाहते थे कि जिन ड्रग्स और वैक्सीन में कोई साइंटिफिक मेरिट नहीं है, उन पर पैसे खर्च किए जाएं। मैंने इस पर बोला और आज वे कांग्रेस में पेश होकर सारी बातें कह रहे हैं। वह राजनीति नहीं बल्कि साइंस के आधार पर चीजों को कह रहे हैं।

ब्राइट के अनुसार उन्होंने क्लोरोक्विन को लेकर एक लेख लिखा था। इसके बाद बायोमेडिकल अडवांस्ड रिसर्च एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी के निदेशक पद से हटा दिया गया। राष्ट्रपति ट्रंप ने हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन को कोरोना वायरस के संक्रमितों के लिए खास दवा बताई थी। इस पर विशेषज्ञों ने उन्हें चेताया था कि यह अप्रभावी है और ये खतरनाक भी साबित हो सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments