Breaking News

रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के बदले नियम, अब Post Office से भी बुक करा सकेंगे टिकट

नई दिल्ली। लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) के दौरान यात्रियों को थोड़ी और सहूलियत देने के लिए रेलवे ने टिकट बुकिंग में रियायत दी है। 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों (Special Trains) के नियमों में बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब पैसेंजर्स आरक्षित टिकट की बुकिंग और कैंसलेशन पोस्ट ऑफिस (Post Office) , लाइसेंस प्राप्त बुकिंग एजेंट, रेलवे टिकट काउंटर और IRCTC के आधिकारिक एजेंट्स से करा सकेंगे। इतना ही नहीं अब स्पेशल एसी ट्रेनों की बुकिंग 7 के बजाए 30 दिन पहले कराई जा सकेगी।

आरक्षण अवधि की सुविधा
रेलवे मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेई के अनुसार 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की आरक्षण अवधि यानी एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) की सुविधा शामिल की जा रही है। इससे यात्रियों को सहूलियत होगी। नए नियमों के अनुसार अब इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट जारी किए जाएंगे।

24 मई से लागू होंगे नए नियम
रेलवे की नई गाइडलाइन 24 मई यानी कल से लागू होगी। जिसपर 31 मई से यात्रा शुरू की जा सकती है। रेलवे की ओर से आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी है। सामान्य सेवा केंद्रों को भी ऑफलाइन टिकट बुक करने का अधिकार दिया गया है। इन सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यात्री टिकट बुक व रद्द करा सकते हैं।

1 जून से चलेंगी 200 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें
रेलवे श्रमिक स्पेशल और एसी ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनों का संचालन भी शुरू करने जा रहा है। 1 जून से 100 जोड़ी यानी 200 स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा, जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो गई हैं। पैसेंजर्स टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट और रेलवे आरक्षित काउंटर आदि से अपना टिकट बुक करा सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments