Breaking News

Lockdown 4.0 : 12 राज्यों के 30 जिलों में सख्ती पहले से ज्यादा, दिल्ली वाले भी करें इंतजार

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस महामारी ( coronavirus Pandemic ) का कहर जारी है। भारत में 3 से 4 हजार के बीच कोरोना के मामले प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। इन बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0 ) में 30 जिलों और नगरपालिका क्षेत्रों में राहत की उम्मीद न के बराबर है। बशर्ते इन जिलों में सख्ती की उम्मीद और ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की।

जानकारी के मुताबिक 30 जिलों में लॉकडाउन के चौथे चरण में कोई राहत नहीं दी जाएगी। ऐसा इसलिए कि सरकार ने कोरोना हॉटस्पॉट ( Hotspot ) क्षेत्रों के लिए जो दिशा-निर्देश तैयार किए हैं उनमें इन जिलों को अत्यंत संक्रमण वाले क्षेत्रों में रखा गया है। ये जिले अभी भी रेड जोन में बने हुए हैं। इन जिलों में महामारी की रोकथाम के लिए सख्ती बरतने की बात कही गई है।

जिन जिलों में सख्ती जारी रहने की उम्मीद है वो दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा राज्य के हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बैठक के दौरान जिलों में कोरोना की वर्तमान स्थिति का लेखा-जोखा तैयार किया। इनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि दर, घातक दर, दोगुनी दर, प्रति 10 लाख पर परीक्षण आदि तथ्यों पर रोशनी डाली गई है।

पशुपालन विकास पर मोदी सरकार मेहरबान, 28,343 करोड़ का ऐलान

इन जिलों में जारी रहेगी सख्ती

तमिलनाडु के कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवल्लूर और ग्रेटर चेन्नई, महाराष्ट्र के मुंबई, औरंगाबाद, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक और ठाणे, गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत, दिल्ली के अधिकतर इलाके, मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर, पश्चिम बंगाल के हावड़ा और कोलकाता, राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और उदयपुर, उत्तर प्रदेश के आगरा और मेरठ, आंध्र प्रदेश के कुरनुल, तेलंगाना के ग्रेटर हैदराबाद, पंजाब के अमृतसर, ओडिशा के बरहमपुर जिलों में पहले की तरह सख्ती बरतने को कहा गया है।

सूरज पर भी लगा लॉकडाउन का ग्रहण, नासा ने भीषण ठंड, भूकंप और सूखे की जताई चिंता

आपको बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 53,946 हो गई है। 30,108 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। जबकि कोरोना वायरस से 2,872 लोगों की मौत हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments