Breaking News

Lockdown 3.0: हरियाणा में बढ़े शराब के दाम, आज से खुलेंगे ठेके

चंडीगढ़। देश में सोमवार से शुरू लॉकडाउन 3.0 के साथ ही दिल्ली-उत्तर प्रदेश समेत ज्यादातर राज्यों ने शराब की बिक्री शुरू कर दी थी। हालांकि हरियाणा में शराब की बिक्री बुधवार से शुरू की जाएगी। हरियाणा सरकार ने बुधवार से प्रदेश भर में शराब की दुकानें खोलने का फैसला लेते हुए इसकी कीमतों में भी इजाफा कर दिया है। अब इनकी बिक्री बढ़ी हुई कीमतों के साथ की जाएगी।

देर रात कैबिनेट बैठक बैठक के बाद सरकार का बड़ा फैसला, 29 मई तक के लिए बढ़ाया लॉकडाउन

इस संबंध में हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि प्रदेश में बुधवार से शराब की दुकानों को खोला जाएगा और सरकार ने शराब पर टैक्स में भी बढ़ोतरी की है। सरकार ने शराब पर अलग-अलग ढंग से टैक्स बढ़ाया है। जैसे देश में बनने वाली शराब पर 5 फीसदी सेस लगा दिया गया है, तो विदेशी शराब पर 20 फीसदी कर। वहीं, बियर पर अतिरिक्त कर लगा दिया है।

हरियाणा में अब स्ट्रॉन्ग बियर पर 5 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जबकि लाइट-अन्य बियर पर 2 रुपये बढ़ाए गए हैं। विदेशी शराब की हाफ बोतल (375 मिलीलीटर) में 50 रुपये बढ़ा दिए गए हैं।

इससे पहले हरियाणा के दुष्यंत सिंह चौटाला ने रविवार को कहा था कि राज्य सरकार COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित हुई सामाजिक पहलों की मदद के लिए शराब पर COVID सेस लगाने पर विचार कर रही है। चौटाला के पास आबकारी विभाग की जिम्मेदारी है और उन्होंने कहा है कि सेस प्रति बोतल पर दो रुपये और 20 रुपये के बीच कहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि मात्रा और गुणवत्ता के आधार पर सेस लगाने पर विचार किया जा रहा है।

बता दें कि सरकारों को शराब की बिक्री से भारी राजस्व की प्राप्ति होती है। 40 दिनों के पहले दो चरण के लॉकडाउन के चलते सभी राज्य सरकारों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में राज्य सरकारें शराब पर टैक्स बढ़ाकर अपने राजकोष को बढ़ाने और नुकसान की भरपाई करने की जुगत में लगी हुई हैं।

कोरोना से जंग: मई होगा महत्वपूर्ण, करो या मरो के हालात और जरा सी चूक खतरनाक

इससे पहले दिल्ली सरकार ने मंगलवार से शराब की एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स लगा दिया और इसे कोविड टैक्स नाम दिया है। जबकि आंध्र प्रदेश सरकार ने पहले शराब की बोतल पर 25 फीसदी टैक्स लगाया था और इसके अगले ही दिन मंगलवार को इसकी कीमत में 50 फीसदी का और इजाफा कर दिया गया।

आंध्र प्रदेश में शराब पर 75 फीसदी का अतिरिक्त टैक्स वसूला जा रहा है। आंध्र प्रदेश सरकार ने टैक्स बढ़ाए जाने के पीछे की वजह लोगों को शराब पीने से हतोत्साहित करना बताया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments