Breaking News

राज्य सरकार का बड़ा फैसला, बिना मास्क के नहीं मिलेगा कोई भी सामान, न ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल, होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। इस महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। केंद्र सरकार हर रोज इस महामारी को लेकर लोगों को सावधान कर रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0) लागू कर दिया है। लॉकडाउन (Lockdown 4.0 ) के लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसमें काफी छूट दी गई हैं। थोड़ी छूट के बाद सड़कों पर गाड़ियों की आवाजाही भी बढ़ेगी जिसको लेकर लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने 21 मई से नो मास्क नो फ्यूल का फार्मूला लागू करने का आदेश दिया है, जिसके बाद अब उन गाड़ियों को पेट्रोल पंप कर्मी तेल नही देंगे, जिनके चालक मास्क नहीं लगाए होंगे। पुलिस कमिश्नर ने कहा है कि बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति बाहर ना निकले, अगर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इन चीजों में की सख्ती

इसके साथ ही एक मोटरसाइकिल पर 2 व्यक्ति नहीं चल पाएंगे। महिला, बीमार या बुजुर्ग व्यक्ति को छूट दी गई है। वहीं अगर 2 व्यक्ति बाइक पर निकलते हुए पाए जाएंगे तो उनके विरूद्ध वाहन सीज कर एफआईआर पंजीकृत कराते हुए कार्रवाई की जाएगी।

बिना मास्क के दुकान में भी नहीं मिलेगा सामान

गाइडलाइन में साफ है कि कोई भी दुकानदार बिना मास्क के, किसी भी व्यक्ति को किसी भी दशा में सामान ना दे। चार पहिया वाहनों में 3 सवारियों को नहीं चलने दिया जाएगा। ये भी अपील की गई है कि अनावश्यक रूप से घर से कोई न निकले, सिर्फ लॉकडाउन 4 में अनुमन्य व्यक्ति ही निकल सकेंगे। किसी भी दशा में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए गए व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार मुकदमा पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि इसके पहले पश्चिम बंगाल समेत कई राज्‍यों के पेट्रोल पंप पर बिना मास्‍‍‍क ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल की बिक्री नहीं की जा रही थी।अब पूरे देश में यह नियम लागू है। यह कदम कोरोना को काबू में करने के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उठाया गया है। इसके तहत तय किया गया है कि जो वाहन चालक मास्‍क नहीं पहनेंगे, उन्‍हें डीजल या पेट्रोल की बिक्री नहीं की जाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments