Breaking News

लॉकडाउन खुलते ही स्कूलों में दिख सकता है बड़ा बदलाव, 'ऑड-ईवन 'फॉर्मुला अपनाने की तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से निपटने के लिए लॉकडाउन (Lockdown 3.0) का सहारा लिया गया। इसे तीन बार बढ़ाया गया, लेकिन लंबे अरसे से स्कूलों के बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई का नुकसान हो रहा है, इसलिए लॉकडाउन के खुलते ही दोबारा शैक्षिक संस्थानों को खोलने पर विचार किया जा रहा है। इस बार दिल्ली के स्कूलों में भी 'ऑड-ईवन' फॉमुर्ला (Odd Even Formula) अपनाया जा सकता है। इसके लिए एनसीईआरटी विचार कर रहा है।

दिल्ली में जाम का झाम और प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने 'ऑड-ईवन' का तरीका अपनाया था। अब नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी (NCERT) भी इसे स्कूलों में लागू करने का मन बना रहा है। एक अंग्रेजी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल-कॉलेज (School-College) को खोलने की प्रकिया जुलाई महीने से शुरू हो सकती है। नए फॉर्मुले के तहत क्लास में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चे शामिल होंगे। जबकि बाकी 50 प्रतिशत अगले दिन क्लास अटेंड करेंगे।

NCERT बच्चों के स्वास्थ के प्रति भी चिंतित है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), टीचिंग-लर्निंग समेत अन्य एहतियाती कदमों को लेकर प्लानिंग की जा रही है। इस मसले पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) अगले हफ्ते कोई बड़ी घोषणा कर सकता है। एनसीईआरटी पढ़ाई को ज्यादा कारगर बनाने के लिए ईच क्लास, वन चैनल (Each Class, One Channel) की तर्ज पर लाइव इंटरेक्शन को टीवी चैनल के माध्यम से प्रसारित करने की भी योजना बना रहा है। इस बारे में एनसीईआरटी के डायरेक्टर एच. सेनापति का कहना है कि इस पर अंतिम निण्रय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Ministry) ही लेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments