Breaking News

स्पेशल ट्रेनों में अब वेटिंग टिकट भी हो सकेंगे बुक, जानें क्या है प्रक्रिया

नई दिल्ली। लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) के आखिरी चरण में रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) शुरू की। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए महज कंफर्म टिकट वालों को ही सफर की अनुमति दी गई, लेकिन अब रेलवे ने इसमें बड़ा बदलाव किया है। नए नियम के तहत अब वेटिंग टिकट (Waiting Ticket) बुकिंग की सुविधा दे दी गई है। 22 मई 2020 से इन स्पेशल ट्रेनों में सभी श्रेणियों में वेटिंग टिकट मिल सकेगा। हालांकि रेलवे ने इनकी संख्या तय की हुई है।

इंडियन रेलवे (Indian Railways) के सर्कुलर के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग टिकट बुक हो सकेंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें और एसी 1 टियर व एग्जिक्यूटिव क्लास में 20-20 टिकट बुक करने की सुविधा होगी। एसी चेयर कार में भी 100 वेटिंग टिकट उपलब्ध कराए जाएंगे। इन सभी टिकटों की बुकिंग IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ही होगी। किसी एजेंट या रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा।

RAC पर रहेगा बैन
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सहूलियत देने के लिए वेटिंग टिकट की सुविधा शुरू कर रही है, लेकिन RAC पर अभी भी प्रतिबंध रहेगा। क्योंकि इसके तहत यात्री को पूरी सीट नहीं मिलती है। बल्कि एक सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं। ऐसे में सामाजिक दूरी मेनटेन करना कठिन होगा। इसलिए लोगों के स्वास्थ की सुरक्षा हेतु इस सुविधा पर रोक जारी रहेगी।

स्लीपर क्लास को किया गया शामिल
अभी तक रेलवे सारी स्पेशल ट्रेनें एसी चला रहा था, लेकिन अब इनमें स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे। इससे पैसेंजर्स को ज्यादा राहत मिलेगी। स्लीपर क्लास में भी यात्रियों को वेटिंग की सुविधा दी जाएगी। इसमें 200 वेटिंग टिकटें उपलब्ध होंगी।

2 लाख से ज्यादा टिकट हुए बुक
बताया जाता है कि 15 मई से चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की रिकॉर्ड तोड़ बुकिंग हुई है। पहले ही दिन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर इतना ज्यादा ट्रैफ़िक आ गया था कि इसे बंद करना पड़ा था। बाद में इसे दोबारा शुरू किया गया था। इन ट्रेनों के लिए बुधवार तक 2,08,965 टिकट बुक हो चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments