Breaking News

लॉकडाउन 3.0 : पहले ही दिन शराब ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, यूपी में 300 करोड़ की हुई बिक्री

नई दिल्ली। लॉकडाउन 3.0 (Lockdown 3.0) में शराब की दुकानें खोलने पर मिली छूट से लोग काफी खुश नजर आए। वे liquor खरीदने के लिए सुबह से ही लाइन में लग गए थे। शराब की दुकानों (Liquor Shops) के खोलने के पहले ही दिन बंपर बिक्री हुई। इससे यूपी सरकार के राजस्व विभाग को करीब डेढ़ करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। जिसे एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड माना जा रहा है।

लोग एल्कोहल (Alcohol) खरीदने के लिए घंटों कतार में लगे नजर आए। अगला नंबर कब आएगा ये सोचकर कई लोगों ने शराब की पूरी कैरेट ही खरीद ली। जिसके चलते कई दुकानों में स्टॉक की शॉर्टेज हो गई। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को लखनऊ में करीब आठ करोड़ रुपये की शराब बिेकी। जबकि आस-पास के जिलों में लगभग पांच से छह करोड़ रुपये तक की बिक्री हुई। सूत्रों के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार को आबकारी विभाग से एक दिन में सर्वाधिक राजस्व प्राप्त हुआ। इससे सरकार के खजाने में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये का राजस्व आने का अनुमान है। माना जा रहा है कि पूरे प्रदेश में पहले ही दिन करीब 300 करोड़ रुपए की शराब की बिक्री हुई। हालांकि बाद में शराब की जमाखोरी रोकने के लिए आबकारी विभाग ने इसकी मात्रा तय कर दी है। इसके तहत एक बार में एक व्यक्ति अधिकतम 750 एमएल ही शराब खरीद सकता है।

शराब की बिक्री और नियमों का पालन का जायजा लेने के लिए खुद प्रमुख सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी और आबकारी आयुक्त पी गुरू प्रसाद आगे निकले। प्रमुख सचिव ने बताया कि यह लिमिट अगले दो दिनों तक जारी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बिना मास्क या बिना फेस कवर किए लोगों को लाइन में न लगने दिया जाए। बिक्री के दौरान कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए चीनी मिलों के इंस्पेक्टर्स को भी ड्यूटी पर लगाया गया है।

शराब की दुकानें लंबे समय तक बंद रहने के लिए इसकी अवैध बिक्री शुरू हो गई थी। इसलिए आबकारी विभाग ने इसे रोकने के लिए 25 मार्च से 3 मई तक एक अभियान चलाया था। इस दौरान करीब एक लाख 61 हजार लीटर अवैध शराब जब्त की गई। इसमें लगभग 6264 मामले पकड़े गए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments