Breaking News

कर्नाटक: सरकार गिरने से पहले ऐसा था सदन में संख्याबल, अब बन सकता है यह सियासी समीकरण

नई दिल्ली। कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद एक बार फिर सियासी ( Karnataka Crisis Update ) उफान आ गया है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा अचानक राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंच गए।

राज्यपाल से मुलाकात के बाद येदियुरप्पा ने कहा कि आज शाम 6 बजे वह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। लेकिन, बड़ा सवाल यह है कि बहुमत के जादुई आंकड़े (113 सीट) से दूर बीजेपी क्या इस बार कर्नाटक में सरकार बनाने में कामयाब हो पाएगी? साथ ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद क्या येदियुरप्पा सदन में इस बार बहुमत साबित कर पाएंगे?

पहले समझिए कर्नाटक विधानसभा का समीकरण

विधायकों की संख्या- 224

पार्टी विधायकों की संख्या
BJP 105
CONG 79
JDS 37
IND 2
BSP 1

बहुमत के लिए आंकडो़ं की जरूरत- 113

कुमारस्वामी की सरकार गिरने से पहले ऐसा था विधानसभा की समीकरण

विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी (105 सीट) होने के कारण बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी।

लेकिन, विधानसभा के अंदर वो बहुमत साबित नहीं कर सके। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन कर कर्नाटक में ( Karnataka Crisis Update ) विधानसभा के अंदर कुछ इस तरह बना समीकरण।

CONG (79) + JDS (37)+ IND (2) = 118

file photo

अब बन सकता है यह सियासी समीकरण

बीजेपी के पास 105 विधायक हैं। सरकार बनाने के लिए 113 विधायकों की जरूत है। ऐसे में माना जा रहा है कि जो विधायक बागी हुए हैं वो बीजेपी के साथ जा सकते हैं। इसके अलावा BSP के एक विधायक का भी बीजेपी को समर्थन मिल सकता है।

विधानसभा के अंदर बहुमत साबित करने के लिए बीजेपी को और 8 विधायकों की जरूरत है। हालांकि, बीजेपी के लिए राह आसान नहीं है क्योंकि स्पीकर ने तीन विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है।

इनमें दो कांग्रेस के और एक निर्दलीय शामिल हैं। मानाी जा रहा है कि बचे हुए बागी विधायकों पर भी जल्द निर्णय लिया जा सकता है। अब देखना यह है कि सभी बागी विधायक बीजेपी के साथ जाते हैं या फिर कुछ और समीकरण बनता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments