Breaking News

मौसम विभाग का अलर्टः देशभर में 8 राज्यों के 50 शहरों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ( Weather forecast ) का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है। उत्तर भारत में देर से दस्तक देने के बाद मानसून ( monsoon in india ) ने अच्छी रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, पंजाब, हरियाणा में मानसून की मेहरबानी देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की माने तो 27 जुलाई को देश के 8 राज्यों के 50 से ज्यादा शहरों में भारी बारिश देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि शुक्रवार को राजधानी दिल्ली-एनसीआर ( rain in delhi ncr ) के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। जबकि मध्यप्रदेश, बिहार, गोवा और महाराष्ट्र के कई इलाकों में अच्छी बारिश देखने को मिली।

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि नॉर्थ इंडिया, वेस्टर्न हिमालयन रीजन और पश्चिमी भारत में भारी से भारी बारिश का अनुमान है।
सनी देओल की मेहनत रंग लाई, कुवैत में फंसी महिला पहुंची भारत

rainfall

आज इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दक्षिणी कोंकण-गोवा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, उत्तरीय तटी इलाके जैसे आंध्र प्रदेश में मानसून सक्रिय बना रहेगा।

इसके अलावा कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के कुछ इलाके, पूर्वोत्तर राज्य जैसे असम, मेघालय, सिक्किम, मणिपुर में भी अच्छी बारिश होगी।

 

monsoon

इन राज्यों में मध्यम बारिश के आसार
झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी बिहार, दक्षिणी गुजरात जैसे राज्यों को 40 से ज्यादा शहरों में मानसून सामान्य बना रहेगा। यहां रुक- रुक बारिश होती रहेगी।

 

असम में बिगड़े हालात

बारिश और बाढ़ के चलते असम का बुरा हाल है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 18 जिलों के 2753 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। जबकि 50 लाख से ज्यादा लोग कुदरत की मार से बेहाल हैं। 

यहां मानसून में दिखेगी कमी
मानसून के रुख की बात करें तो गुजरात के कच्छ और पश्चिमी राजस्थान के साथ देश के कई भागों में हल्की बारिश होने के आसार हैं। यानि यहां पर मानसून में कमी देखी जा सकती है।

10 से 12 दिन ज्यादा इलाकों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 10 से 12 दिनों में देश ज्यादा इलाकों में बारिश होगी। यानि मानसून देश के कई इलाकों में मेहरबान रहेगा। जबकि अगले 24 घंटे में देश के 8 राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत हैं।
आपको बता दें कि देशभर में 1 जून से 24 जुलाई तक सामान्य से 19 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। अब तक के मासनून सीजन में मध्य भारत में सबसे कम बारिश हुई है।

 

ममता ने प्रदेश में शुरू किया 'ब्लैक मनी' अभियान, BJP के बढ़ते दखल को रोकना मकसद

दिल्ली में गिरा तापमान
भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो-तीन दिन से अच्छी बारिश हो रही है। शुक्रवार को भी नोएडा में मानसून का खासा असर देखने को मिला।
शुक्रवार को सुबह से दिल्ली-एनसीआर के कई इलाको में बादल छाए रहे। दिल्ली में बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिली। यहां तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments