Breaking News

जानिए क्या होता है मिस वर्ल्ड एंड मिस यूनिवर्स में अंतर

नई दिल्ली: 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में आयाजित किया गया था। जिसमें भारत की हरनाज संधू मिस यूनिवर्स 2021 चुनी गईं। मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड के अंतर के बारे में बता रहे हैं। जिसके बाद ये समझ आ जाएगा कि मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड में क्या फर्क हैं।

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में अंतर जानने से पहले ये जानते हैं कि मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स क्या है। मिस वर्ल्ड को हिंदी में विश्व सुंदरी कहते हैं ये एक प्रतियोगिता है जो हर साल महिलाओं के लिए आयोजित की जाती है। जिसमें कई देशों की महिलाएं भाग लेती हैं। इसके बाद उनके चेहरे, बॉडी लैंग्वेज, सेंस ऑफ हुमर और प्रतिभाओं को जज किया जाता है। इसके बाद जूरी मेंबर्स मिलकर विश्व की एक सबसे सुदंर लड़की का चुनाव करते हैं।

भारत की मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स

मिस वर्ल्ड से ज्यादा मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 100 से भी अधिक देशों की महिलाएं भाग लेतीं हैं। मिस वर्ल्ड का ख़िताब सबसे ज्यादा वेनेज़ुला ने जीता है जबकि मिस यूनिवर्स के अधिकतर खिताब USA ने जीते हैं।

भारत की ये ब्यूटी क्वीन्स मिस वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी हैं। रीता फारिया 1966, ऐश्वर्या रॉय 1994, डायना हेडन 1997, युक्ता मुखी 1999, प्रियंका चोपड़ा 2000, मानुषी छिल्लर 2017। वहीं, भारत की अब तक की मिस यूनिवर्स- सुष्मिता सेन 1994, लारा दत्त 2000, हरनाज संधु ने 21 साल बाद भारत के लिए मिस यूनीवर्स 2021 का खिताब जीता है।

यह भी पढ़ें: जिस ताज का भारत को था 21 सालों से इंतजार, सिर पर सजते ही छलक गए हरनाज संधू के आंसू, देखें इस शानदार लम्हें की तस्वीरें



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments