Breaking News

क्या संबंध है शोले के ठाकुर संजीव कुमार और जेठालाल के बीच

आंधी, मौसम, नमकीन, अंगूर, सत्यकाम, दस्तक, कोशिश, नौकर, आशीर्वाद, चरित्रहीन, नया दिन नई रात, पति पत्नि और वो, सीता गीता समेत कई ऐसी फिल्में रहीं जिनमें संजीव कुमार बतौर अभिनेता नजर आए। ये सभी फिल्में अपने दौर की सफल फिल्में रहीं।

संजीव कुमार का जन्म गुजरात में हुआ था। अभिनेता का परिवार व्यवसायिक तौर पर समृद्ध था। लेकिन संजीव कुमार की रूचि हमेशा से ही रंगमंच की और रही। इसीलिए उन्होनें मुबंई आने का फैसला किया। पहले इन्होनें अभिनय के लिए नाटक मंचों को चुना। जहां इन्होनें एक्टिंग की बारीकियां सीखी। बाद में इन्होनें फिल्मों की ओर रूख किया। फिल्म निशान के बाद से इऩ्होनें कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

संजीव कुमार हमेशा से ही अपने किरदारों में विविधताओं को लेकर जाने जाते रहें हैं। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म सीता और गीता में उन्हें अभिनेत्री हेमामालिनी के अपोजिट कास्ट किया गया था। जबकि शोले में वे हेमामालिनी की उम्र से कई साल बड़े व्यक्ति का किरदार निभाते हैं। ऐसे ही अभिनेत्री जया बच्चन के साथ उन्होनें पिता, प्रेमी, ससुर आदि के किरदार निभाए है।

संजीव कुमार के व्यक्तिगत जीवन के बारे में बात करें तो वह अजीवन अविवाहित रहे हालांकि उनके प्रेम प्रसंगों को लेकर वे चर्चा में रहे। अविवाहित रहने के पीछे कारण उनके परिवार के साथ जुड़ा एक अजीब संयोग है। उनके परिवार में जितने व्यक्तियों ने शादी की है। उनके पहले बच्चें के दस वर्ष का होने तक उन सभी की मृत्यु हो गई थी। जिनमें अभिनेता के पिता और दादा भी शामिल हैं। उनके भाई ने इस मिथक को तोड़ते हुए एक बच्चे को गोद लिया लेकिन उसकी उम्र दस साल तक होने तक उनकी भी मृत्यु हो गई। इसके चलते संजीव कुमार ने अजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया।

अब जेठालाल से उनके संबंधों की बात की जाए तो सब टीवी के चर्चित शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के मुख्य किरदार जेठालाल से उनका कोई भी नाता नहीं है। बल्कि जब संजीव कुमार का जन्म हुआ तब उनका नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला रखा गया। लेकिन जब संजीव कुमार ने फिल्मी दुनिया से जुड़े तो उन्होनें अपना नाम बदल कर संजीव कुमार रख लिया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments