Breaking News

अगर चोट न लगी होती तो अभिनेता नहीं हॉकी प्लेयर होते शाहरुख खान, ऐसे रह गया था सपना अधूरा

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान जिन्हें 'किंग खान', 'किंग ऑफ रोमांस', 'बादशाह' जैसे कई नामों से जाना जाता है। इतने सालों में उन्होंने करियर हो या उनकी 'मन्नत' जैसी चाहतें सबकुछ हासिल किया है। करोड़ों फैंस के चहेते शाहरुख खान हर साल अपने जन्मदिन व किसी बड़े त्यौहार पर अपने चाहनेवालों के लिए अपने बंगले मन्नत से मुखातिब भी होते हैं।

ऐसे बने शाहरुख खान 'किंग ऑफ रोमांस'

जैसे एक किस्सा ये भी है कि जब 'दिलवाले दुल्हनिया' शाहरुख खान को ऑफर हुई तो उन्होंने इस फिल्म में रुचि नहीं दिखाई। क्योंकि उस दौरान वह 'बाजीगर', 'डर 'और 'अंजाम' जैसे नकारात्मक किरदारों को निभा रहे थे। ऐसे में एक रोमांटिक हीरो और दिलदार लड़के का किरदार निभाना शाहरुख खान को सहज नहीं लगा। लेकिन DDLJ फिल्म के निर्माता यश चोपड़ा ने शाहरुख खान को समझाया, अगर वह ऐसे रोमांटिक हीरो का किरदार प्ले नहीं करेंगे तो कभी सुपरस्टार नहीं बन पाएंगे। यश जी के समझाने का नतीजा ये हुआ कि शाहरुख खान ने आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित डीडीएलजे ऑफर को स्वीकार किया। फिल्म सबसे बड़ी हिट साबित हुई और शाहरुख खान को 'किंग ऑफ रोमांस' कहा जाने लगा।

यह भी देखें-तमिल की बजाय हिंदी में बोलने पर प्रकाश राज ने एक शख्स को जड़ा थप्पड़, वायरल वीडियो पर बवाल

freepressjournal_import_2018_10_shah-rukh-khan-returns-to-hockey-after-chak-de-india-and-it-is-not-for-a-film.jpg

शाहरुख खान जो आज बॉलीवुड जैसी इंडस्ट्री पर राज करते हैं, वह एक्टिंग में नहीं स्पोर्ट्समैन बनना चाहते थे, वह चाहा करते थे कि हॉकी, क्रिकेट या फुटबॉल खेलें और भारत का प्रतिनिधित्व करें। शाहरुख खान खुद बताते हैं कि वह हॉकी खेला करते थे लेकिन एक बार चोट लग गई और पीठ में ज्यादा तकलीफ हो गई और उन्हें खेलना छोड़ना पड़ा था। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक थिएटर को ज्वाइन किया। ऐसे ही थिएटर करते करते वह प्ले करने लगे और फिर टीवी सीरियल और फिल्मों में एंट्री की।

shah_rukh_khan_1555935152_800x420.jpg

बता दें शाहरुख खान की हॉकी प्लेयर तो नहीं लेकिन हॉकी टीम के कोच बनने की चाहत पूरी हो चुकी है। वो ऐसे, साल 2007 में 'चक दे इंडिया' फिल्म में शाहरुख खान ने महिला हॉकी टीम के कोच कबीर का रोल प्ले किया था।

शाहरुख खान ने 'दीवाना' फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा। शाहरुख खान बताते हैं कि शुरुआती फिल्में उन्होंने काम हासिल करने के लिए कीं। शुरुआती करियर में शाहरुख खान ने वो फिल्में की जिन्हें उस जमाने के एक्टर नहीं करना चाहते थे। जैसे अब्बास-मस्तान की 'बाजीगर'।

लीक से हटकर कुछ करना चाहते थे शाहरुख खान

बाजीगर' एक ऐसी फिल्म थी जिसमें फिल्म का मुख्य हीरो ही अपनी हीरोइन (शिल्पा शेट्टी) को मार डालता है। उस जमाने के लीड एक्टर ऐसे नेगेटिव रोल प्ले करना पसंद नहीं किया करते थे। कुछ लोगों का तो मानना है कि शाहरुख खान ने शुरुआती किरदारों को बहुत सोच समझ कर चुनें ताकि वह लीक से हटकर कुछ कर सकें।

यह भी देखें- अक्षय कुमार को क्यों राखी बांधना चाहती थीं कैटरीना

21650740.jpg

यश चोपड़ा ने जाते जाते भी शाहरुख खान को एक हिट फिल्म दी

यश चोपड़ा को शाहरुख खान के करियर में काफी अहम हिस्सा माना जाता हैं। यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म 'जब तक है जान' रिलीज हुई। इस फिल्म को बनाने के बाद यश जी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन जाते जाते भी वह शाहरुख खान को ही अपनी लास्ट हिट का हिस्सा बना गए। यश चोपड़ा और शाहरुख खान ने 'दिल तो पागल है', 'वीर ज़ारा' और 'जब तक है जान' जैसी फिल्में की हैं।

ऐसी फिल्म जो शाहरुख खान की फ्लॉप थी

लेकिन उन्हें इंडस्ट्री का बादशाह बना दिया नेगेटिव और रोमांटिक रोल प्ले करने के बाद शाहरुख खान ने 'बादशाह' की।साल 1999 में शाहरुख खान और ट्विंकल खन्ना की फिल्म आई थी 'बादशाह'। इस फिल्म के बाद से शाहरुख खान को 'बादशाह' व 'बॉलीवुड के बादशाह' नाम से पुकारा जाने लगा। हैरान करने वाली बात ये है कि ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments