Breaking News

बॉलीवुड में बोल्‍डनेस लाने वाली वो हीरोइन, जिसे बे‍ड़ियों में जकड़कर ले जाया गया था पागलखाने

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बोल्डनेस लाने वाली हीरोइन परबीन बॉबी अकसर ही सुर्खियों में रही, आइए जानते है परबीन बॉबी के जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलू-

1. हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे ग्लैमरस अभिनेत्रियों में से एक, परवीन बाबी अपने समय की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक बन गईं।
2. टाइम पत्रिका के कवर पेज पर आने वाले बाबी पहले भारतीय थे। उन दिनों यह दुर्लभ था।
3. फिल्म इराडा पूरी करने के बाद परवीन बाबी ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी। रिपोर्टों का दावा है कि उसने अमेरिकी राष्ट्रीयता ली।
4. भले ही उन्होंने कभी शादी नहीं की लेकिन अपने को-स्टार्स के साथ उनके निजी रिश्ते हमेशा चर्चा में रहे. कथित तौर पर उनके कबीर बेदी, अमिताभ बच्चन, डैनी डेन्जोंगपा और महेश भट्ट सहित कई अभिनेताओं के साथ संबंध रहे हैं।
5. एक फैशन आइकन के रूप में टैग किया गया, प्रसिद्ध डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने एक बार उद्धृत किया, "परवीन बॉबी ने फैशन में अतिसूक्ष्मवाद लाया। वह हमेशा त्रुटिहीन थी, इसे एक बार भी अति नहीं कर रही थी।"
6. वह 1983 में बिना किसी को बताए फिल्म के दृश्य से पूरी तरह गायब हो गईं। बाद में, अफवाहों ने दावा किया कि वह अंडरवर्ल्ड में आंकड़ों के "नियंत्रण में" हो सकती है।
7. वह कथित तौर पर नवंबर 1989 में मुंबई लौट आई लेकिन मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि वह पूरी तरह से पहचानने योग्य कैसे लग रही थी। उसके दृश्यमान वजन के अलावा, अफवाहों ने यह भी दावा किया कि उसे एक मानसिक बीमारी, पैरानॉयड सिज़ोफ्रेनिया का निदान किया गया था। उसने सभी रिपोर्टों का खंडन किया और उसने इस तथ्य पर संकेत दिया कि फिल्म उद्योग और मीडिया द्वारा उसकी छवि खराब करने और उसे पागल दिखाने के लिए एक साजिश थी ताकि वे अपने अपराधों को कवर कर सकें।
8. 1990 के दशक की शुरुआत में, जब भी पत्रकार या प्रेस के सदस्य एक साक्षात्कार के लिए जुहू के कलुमल एस्टेट अपार्टमेंट में आते थे, तो वह अक्सर उनसे अपना खाना खाने और पानी पीने के लिए कहती थीं, ताकि उन्हें अपने भोजन का आश्वासन दिया जा सके। जहर नहीं था और उसने मान लिया कि उसका श्रृंगार दूषित था, ताकि उसकी त्वचा छिल जाए। उसने यह भी दावा किया था कि अंतरराष्ट्रीय माफिया ने उसे परेशान करने के लिए उसकी बिजली काट दी थी।
9. उनके निधन के बाद, उनके कथित पूर्व महेश भट्ट ने अर्थ (1982) लिखा और निर्देशित किया, जो बाबी के साथ उनके संबंधों के बारे में एक अर्ध-आत्मकथात्मक फिल्म थी, और उनकी याद और व्याख्या के आधार पर वो लम्हे (2006) का लेखन और निर्माण किया। परवीन के साथ उनका रिश्ता फिल्में उनसे बिना किसी इनपुट के बनाई गईं।

parveen

परबीन बॉबी को मधुमेह का पता चला था और २० जनवरी २००५ को कई अंगों की विफलता से उनकी मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु ने बहुत सारे दिल तोड़ दिए लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं था जिसे हमने आते नहीं देखा। उनके वैरागी व्यवहार और उनके सभी दोस्तों से वियोग को देखते हुए, सभी जानते थे कि अंत निकट था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments