Breaking News

डिंपल चीमा आज भी विक्रम बत्रा की विधवा बनकर जी रही हैं जिंदगी, बोलीं- ऐसा लगता है वो पोस्टिंग पर हैं

नई दिल्ली। कारगिल युद्ध के हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा पर आधारित फिल्म 'शेरशाह' अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हो चुकी है। फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा ने विक्रम बत्रा का रोल निभाया है। वहीं, कियारा आडवाणी उनकी गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा के किरदार में नजर आ रही हैं। फिल्म में एक तरफ विक्रम बत्रा के साहस को दिखाया गया है। तो दूसरी तरफ उनकी मोहब्बत को भी बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है। विक्रम बत्रा ने कारगिल पर विजय प्राप्त करने और अपने साथी सैनिकों को बचाने में अपने प्राणों आहुति दे दी थी। उनकी शहादत के बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और उनकी विधवा बनकर जिंदगी जी रही हैं।

ये भी पढ़ें: फिल्म 'शेरशाह' में बेटे की शहादत वाले सीन पर कैसा था कैप्टन विक्रम बत्रा के माता-पिता का रिएक्शन?

कॉलेज में हुई थी पहली मुलाकात
विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की पहली बार साल 1995 में पंजाब यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई थी। यही से दोनों के बीच मुलाकातों का सिलसिला शुरू हो गया और दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे। ‘द क्विंट’ को दिए एक इंटरव्यू में डिंपल ने विक्रम बत्रा के साथ बिताए पलों को याद किया था। उन्होंने बताया, 'मैं विक्रम से पहली बार साल 1995 में चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी में मिली थी। हम दोनों ने एमए अंग्रेजी में एडमिशन लिया था। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था कि हम दोनों ने ही इस कोर्स को पूरा नहीं किया। मुझे लगता है कि ये नियति थी, जो हमें साथ लाने की कोशिश कर रही थी।' विक्रम और डिंपल दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे और इस रिश्ते के लिए काफी सीरियस थे।

vikram_batra_1.jpg

खून से भरी डिंपल की मांग
डिंपल ने एक बहुत ही खूबसूरत याद को शेयर करते हुए बताया, 'हम दोनों अक्सर मंसा देवी मंदिर और गुरुद्वारा श्री नाडा साहिब जाते रहते थे। परिक्रमा करते वक्त वह मेरे पीछे चल रहे थे। उन्होंने मेरे दुपट्टे को पकड़ा हुआ था। परिक्रमा पूरी होने पर उन्होंने मुझे कहा, ‘बधाई हो मिसेज बत्रा। क्या आपको नहीं पता था कि, यह चौथी बार है, जब हम ये परिक्रमा कर रहे हैं?’ हालांकि, डिंपल के घरवाले उनपर शादी का दवाब बना रहे थे। ऐसे में एक दिन उन्होंने विक्रम बत्रा से शादी को लेकर बात की। जिस पर उन्होंने अपने पर्स से ब्लेड निकालकर अपना अंगूठा काट लिया और खून से डिंपल की मांग भर दी। डिंपल ने बताया था कि उनके जीवन का वह सबसे खूबसूरत पल था।

ये भी पढ़ें: बचपन में टीचर ने विक्रम बत्रा को लेकर की थी भविष्यवाणी, वाक्ये को याद कर छलक पड़े मां के आंसू

vikram_batra.jpg

हम फिर से मिलने जा रहे हैं
दोनों ने फैसला किया था कि कारगिल युद्ध से लौटने के बाद वो शादी कर लेंगे। लेकिन 1999 में राष्ट्र के लिए लड़ते हुए विक्रम बत्रा शहीद हो गए। इसके बाद डिंपल ने कभी शादी नहीं की और विक्रम बत्रा की विधवा बनकर जीने का फैसला किया। इस पर बात करते हुए उन्होंने कहा, 'पिछले 17 सालों में एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ जब मैंने खुद को उससे अलग महसूस किया हो। ऐसा लगता है कि वह किसी पोस्टिंग पर दूर हैं। मैं अपने दिल में जानती हूं कि हम फिर से मिलने जा रहे हैं, बस समय की बात है। जब लोग विक्रम की उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं तो मुझे बहुत गर्व होता है। लेकिन दिल के कोने में अफसोस भी होता है कि उन्हें यहां होना चाहिए था। अपनी वीरतापूर्ण कहानियां को सुनना चाहिए था। कैसे आज वो युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।'



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments