Breaking News

बॉलीवुड के इन सितारों को प्राप्त है डॉक्टरेट की उपाधि, किसी के पास 7 तो किसी के पास 5 है डिग्री

जब कोई डॉक्टर का नाम लेता है, तो हमारे दिमाग में बस एक ही तस्वीर सामने आती है। वो हैं सफेद कोर्ट पहने हुए डॉक्टर की, लेकिन आज हम उन तमाम सफेद कोर्ट पहने वाले डॉक्टर की बात नहीं बल्कि उन बॉलीवुड एक्टर्स की बात कर रहे है,जिनके पास भी डॉक्टरेट की डिग्री हैं। ऐसे कई स्टार्स है, जो अपने देश में मशहूर है, बल्कि विदेशों में भी उनके नाम का सिक्का चलता है, तो चलिए बताते है आपको ऐसेही कुछ स्टार्स के बारे में।

अभिताभ बच्चन

सभी के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता अभिताभ बच्चन के पास भी डॉक्टर की एक नहीं तमाम डिग्रियां है। जिनमें लीसेस्टर (यूके) की मोंटफोर्स यूनिवर्सिटी (2006), यॉर्कशायर (यूके) की लीड्स मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी (2007), ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया) की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (2011) में सम्मानित किया गया और भी अन्य यूनिवर्सिटी है,जिससे बच्चन को डॉक्टर की डिग्री प्राप्त हैं।

amitabh.jpg

शाहरुख खान

बॉलीवुड के सितारों में से एक शाहरुख खान भी डॉक्टर की डिग्री लेने से पीछे नहीं हटे। उनके पास भी स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी से डॉक्टर की डिग्री प्राप्त है। 2009 में भी शाहरुख को ब्रिटेन की बेडफोर्डशायर यूनिवर्सिटी से डॉक्टर की डिग्री देखकर सम्मानित किया गया था।

shahrukh-khan.jpg

शबाना आज़मी

मशहूर एक्ट्रेस शबाना आज़मी भी डॉक्टर की डिग्री लेने से पीछे नहीं रही। उन्हें भी 5 यूनिवर्सिटी से डॉक्टर की डिग्री देकर नवाजा गया है, जिसमें से जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी का भी नाम शामिल है।

shabana.jpg

अक्षय कुमार

अपने नेक कामों से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले अक्षय कुमार भी डॉक्टर की डिग्री ले चुके हैं। आपको बता दे कि अक्षय कुमार को इंडिया और कनाडा में सामाजिक कार्य के लिए कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर ने डॉक्टर की डिग्री से नवाजा है।

akshay

प्रीति जिंटा

बॉलीवुड में डिम्पल गर्ल से मशहूर अभिनेत्री प्रीति जिंटा का भी नाम डॉक्ट्रेट की लिस्ट में शामिल है। उन्हें विश्व सिनेमा में अच्छे कार्यों और योगदान के लिए 2010 में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट लंदन से डॉक्टर की डिग्री देखर सम्मानित किया गया था।

preity zinta

हेमा मालिनी

सबके दिलों में अपनी एक अलग ही जगह बनाने वाली अभिनेत्री हेमा मालिनी को भी डॉक्टर की डिग्री से नवाजा गया है। आपकों बता दें कि ड्रीम गर्ल को 2012 में उदयपुर की सिंघानिया यूनिवर्सिटी ने डॉक्टर की डिग्री दी।

hema.jpg

शिल्पा शेट्टी

मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी भी डॉक्टर्स की लिस्ट में शामिल है। सभी की तरह उन्हें भी 2007 में यूके की लीड्स मेट्रोपोलिटन यूनिवर्सिटी ने डॉक्टर की डिग्री से सम्मानित किया था।

shilpa-shetty.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments