Breaking News

Weather Updates: रविवार को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का अनुमान, 2 राज्यों में रेड अलर्ट

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मानसून दस्तक दे चुकी है, लेकिन बारिश नहीं होने की वजह से लोग भारी गर्मी से परेशान है। हालांकि, रविवार को दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

दरअसल, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि कल (रविवार) को दिल्ली-एनसीआर व आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं दो राज्यों में रेड अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में 19-21 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रिय होने के बावजूद बारिश नहीं होने से तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। हालांकि, अगले 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

weather_alert.jpg

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, कल यानी 18 जुलाई, रविवार को भारी बारिश का अलर्ट है।

हिमाचल-उत्तराखंड में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर कल यानी 18 जुलाई को रेड अलर्ट जारी किया है। IMD ने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है।

इन राज्यों में ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने अनुमान जताया है कि 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है। ऐसे में हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है।

screenshot_from_2021-07-17_16-09-17.png

जम्मू-कश्मीर में 19-21 जुलाई के बीच भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के लिए 19 से 21 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की। मौसम विभाग कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, उत्तरी अरब सागर से निचली और मध्यम स्तर की क्षोभमंडलीय हवाएं 18 से 21 जुलाई तक पूर्वी हवाओं (बंगाल की खाड़ी से) के साथ मिलने की सबसे अधिक संभावना है।

बयान के अनुसार, इसके कारण 19 से 21 तारीख तक जम्मू मुख्य रूप से पीरपंजाल रेंज और जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश, गरज के साथ बिजली चमकने और कश्मीर संभाग के कई स्थानों पर उक्त अवधि के दौरान मध्यम से भारी बारिश/गरज और बिजली चमकने की संभावना है।

विभाग द्वारा जारी की गई मौसम चेतावनी में खराब मौसम के पूवार्नुमान के संभावित प्रभावों के रूप में अचानक बाढ़ से मध्यम से उच्च जोखिम, सतही यातायात में अस्थायी व्यवधान, संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन और निचले इलाकों में जलभराव, कृषि और बागवानी कार्यों का निलंबन आदि शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments