Breaking News

School Reopen: UP-बिहार-दिल्ली समेत इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल, जानिए इन बाकी प्रदेशों का हाल

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी को लेकर देशभर के तमाम स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज किए जाने के बाद से कई राज्यों ने अपने-अपने स्तर पर स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी कर ली है।

कुछ राज्यों में एक जुलाई से ही स्कूल खोल दिए गए हैं तो कई राज्यों में खोलने की पूरी तैयारी है। तमाम राज्य सरकारों ने स्पष्ट किया है कि स्कूलों या अन्य सभी शिक्षण संस्थानों में कोरोना के सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती के साथ पालन किया जाए।

जिन राज्यों में स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान किया गया है उनमें दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, तेलंगाना आदि अन्य राज्य शामिल हैं। वहीं कुछ राज्य अभी भी कोरोना की तीसरी लहर की संभावनों के बीच स्कूलों को फिर से खोलने से हिचकिचा रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन-किन राज्यों में कब-कब स्कूल खुलेंगें..

हरियाणा में 16 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

जानकारी के अनुसार, हरियाणा में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के स्कूल पढ़ाई के लिए खोले जाएंगे। वहीं कक्षा 1 से 5वीं तक से स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस संबंध में हरियाणा विद्यालय निदेशाल की ओर से राज्य के सभी शिक्षा अधिकारियों को निर्देश भी जारी किया गया है।

हरियाणा में 16 जुलाई से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे, जबकि 6 से 8वीं तक के स्कूल 23 जुलाई 2021 से खुलेंगे। हरियाणा सरकार ने कहा है कि स्कूलों में सोशल डिस्टेसिंग और कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ 16 जुलाई से फिर से खोलने की तैयारी है। जबकि कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने के संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है. इस पूरे मामले पर शिक्षा विभाग की ओर से 12 जुलाई को दोपहर तीन बजे के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर पूरा विवरण दिया जाएगा।

गुजरात में 15 जुलाई से खुलेंगे स्कूूल

बता दें कि गुजरात सरकार ने भी कोरोना संक्रमण के बीच स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। गुजरात में 15 जुलाई से स्कूलों को खोलने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार, गुजरात में कक्षा 12वीं के स्कूल 15 जुलाई से खुल रहे हैं।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि स्कूल खुलने के बाद सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही कैंपस में आ पाएंगे। इस दौरान छात्र अपनी सुविधा के अनुसार फिजिकल क्लासेस अटेंड करने के बारे खुद फैसला कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने के बाद छात्रों की फिजिकल उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। साथ ही स्कूलों और कॉलेजों में सख्ती के साथ कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करवाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले एक जुलाई से तेलंगाना समेत कई राज्यों में स्कूलों को खोला गया है।

महाराष्‍ट्र में 15 जुलाई से खुलेंगे स्कूल

महाराष्ट्र में कोरोना महामारी का सबसे अधिक प्रभाव दिखाई पड़ा है। ऐसे में अब इस संकट के बीच प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। हालांकि, सीएम उद्धव ठाकरे ने स्पष्ट किया है कि केवल उन्हीं स्‍कूलों को दोबारा खोला जाएगा जहां पिछले एक महीने में कोरोना का एक भी केस नहीं आया है। महाराष्ट्र में 8वीं से 12वीं तक के क्‍लास 15 जुलाई से खुलेंगे।

आंध्र प्रदेश में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल

आंध्र प्रदेश की सरकार ने 16 अगस्त से स्कूलों को खोलने का फैसला किया है। राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। सरकार ने कहा है कि 12 जुलाई से शुरू होंगी।

कर्नाटक में 19 जुलाई से खुलेंगे कॉलेज

कर्नाटक सरकार ने 19 जुलाई से कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार, सरकारी और मान्यता प्राप्त कॉलेजों में 64 फीसद छात्रों और 85 फीसद स्‍टाफ की उपस्थिति के साथ खोला जाएगा।

उत्‍तर प्रदेश में 1 जुलाई से खुले स्कूल

उत्‍तर प्रदेश में 01 जुलाई से फिर से स्कूल खुल गए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने फिर से स्‍कूल खोलने की इजाजत दी है। हालांकि अभी सिर्फ शिक्षकों और कर्मचारियों को स्कूल आने की अनुमति है और एडमिशन आदि से जुड़े प्रशासनिक काम ही किए जा रहे हैं। बच्‍चों को अभी ऑनलाइन ही क्‍लास करने के लिए कहा गया है।

1 जुलाई से तेलंगाना में खुले स्कूल

तेलंगाना में 1 जुलाई से स्‍कूल और कॉलेज खोल दिए गए हैं। सरकार ने दो बैच (सुबह और शाम) में 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ क्‍लासेज चलाने की इजाजत दी है। जानकारी के अनुसार, कक्षा 9 और 10 की क्‍लासेज ऑनलाइन चलाई जा रही है।

दिल्‍ली में खुल चुके हैं स्कूल

राष्ट्री राजधानी दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला जा रहा है। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने तीन फेज में फिर से स्कूलों को खोले जाने की बात कही थी। पहले चरण 28 जून से शुरू हुआ है, जिसमें शिक्षक और छात्र (जरूरत पड़ने पर माता-पिता के साथ) ऑनलाइन जुड़ेंगे। इसके बाद 5 जुलाई से दूसरा चरण शुरू हुआ, जिसमें शिक्षक भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सहयोग देना शुरू करेंगे। तीसरा चरण अगस्त से शुरू होगा। पहले और दूसरे चरण में ऑनलाइन पढ़ाई की बात कही गई है। जबकि तीसरे चरण में कक्षा-आधारित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कक्षा नर्सरी से आठवीं तक वर्कशीट दी जाएगी।

बिहार में 6 जुलाई से खुले स्कूल

बिहार में चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोलने का फैसला किया गया है। पहले चरण में 6 जुलाई से स्कूल खुल गए हैं। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया था कि 6 जुलाई से राज्‍य के शैक्षिक संस्‍थान चरणबद्ध रूप से खुलने लगेंगे। पहले चरण में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऑफलाइन क्‍लासेज शुरू की जाएगी और फिर दूसरे चरण में कक्षा 9-12 के स्‍कूल खोले जाएंगे। इसके बाद तीसरे चरण में कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूल खोले जाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments