Breaking News

PM मोदी ने आम जनता से मांगे पद्य पुरस्कारों के लिए नाम

नई दिल्ली। पीएम नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता से पद्य पुरस्कारों के लिए ऐसे लोगों को नामांकित करने का आग्रह किया है जिन्होंने प्रेरणादायी कार्य किए हैं। उन्होंने रविवार को कहा कि भारत में बहुत से प्रतिभाशाली लोग जमीनी स्तर पर असाधारण कार्य कर रहे हैं। हम उनमें से बहुतों के बारे में कुछ देख, सुन नहीं पाते। यदि आप भी ऐसे प्रेरणादायी लोगों को जानते हैं तो उन्हें #PeoplesPadma के लिए नोमिनेट करें। नोमिनेशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर है। उन्होंने अपनी पोस्ट में नोमिनेट करने के लिए एक लिंक https://padmaawards.gov.in/ भी शेयर किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों से प्रधानमंत्री मोदी तथा उनकी सरकार समाज में जमीन से जुड़े सामाजिक कार्य करने वाले लोगों को पद्य पुरस्कारों से सम्मानित कर रही हैं। कई बार तो ये ऐसे लोग होते हैं जिनके बारे में हमने कभी सुना भी नहीं होता अथवा जिनके काम की कभी चर्चा नहीं होती परन्तु ये अपने क्षेत्र में अपने लेवल पर बहुत ही असाधारण तथा अद्भुत कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : अगले 24 घंटे में दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में आएगा मानसून, कई राज्यों में 5 दिनों तक होगी बारिश

असाधारण और विशिष्ट सेवाओं के लिए दिए जाते हैं पद्य पुरस्कार
पद्य पुरस्कारों की स्थापना वर्ष 1954 में की गई थी। पुरस्कारों के लिए तीन कैटेगरी (1) पद्य विभूषण, (2) पद्य भूषण और (3) पद्यश्री बनाई गई हैं और तभी से हर वर्ष गणतंत्र दिवस पर कुछ चुने गए लोगों को ये अवॉर्ड दिए जाते रहे हैं। ये पुरस्कार देश के उन नागरिकों को दिए जाते हैं जिन्होंने किसी भी क्षेत्र में असाधारण और अति विशिष्ट कार्य किया हो।

यह भी पढ़ें : 12-18 आयु वर्ग के लिए बच्चों/किशोरों के लिए सितंबर तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन

आमतौर पर किसे ये पुरस्कार दिए जाने हैं, ऐसे लोगों के नामों की सिफारिश राज्‍य सरकारों/ संघ राज्‍य प्रशासनों, केन्‍द्रीय मंत्रालयों/ विभागों, उत्‍कृष्‍टता संस्‍थानों आदि के द्वारा की जाती है। अंत में अवॉर्ड कमेटी द्वारा इन नामों पर विचार कर लिस्ट फाइनल की जाती है और उस लिस्ट को प्रधानमंत्री, गृहमंत्री तथा राष्ट्रपति की सहमति मिलने के बाद गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या यानि 25 जनवरी की शाम को अवॉर्ड प्राप्त करने वालों के नामों की घोषणा की जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments