Breaking News

दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बने CBI के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक और सीबीआई के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर बनाए गए हैं। आज रात को ही आदेश जारी हो सकता है। सूत्रों को हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया कमीश्नर बनाया गया है। उन्हें अभी रिटायर होने में तीन दिन का समय बाकी है। ऐसे में ये संभावना है कि गृह मंत्रालय की ओर से राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस प्रमुख के रूप में नियुक्त किए जाने को लेकर आज रात ही आदेश जारी हो सकता है।

यह भी पढ़ें :- दिल्ली हाईकोर्ट से राकेश अस्थाना को झटका, सीबीआई को 10 हफ्ते के भीतर जांच पूरी करने का आदेश

बता दें कि राकेश अस्थाना बतौर सीबीआई डायरेक्टर काफी विवादों में रहे थे। इसके बाद उन्हें 2018 में सीबीआई से हटा दिया गया था और बीएसफ का प्रमुख बनाया गया था। वर्तमान में राकेश अस्थाना BSF के DG के साथ ही NCB के प्रमुख है। राकेश अस्थाना पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के काफी करीबी माने जाता है।

दिल्ली में हलचल तेज

गौरतलब है कि राकेश अस्थाना दिल्ली पुलिस में बाहर के कैडर से कमीश्नर बनने वाले तीसरे आईपीएस अधिकारी हैं। इससे पहले एसएस जोग और अजयराज शर्मा बाहर के कैडर से दिल्ली पुलिस कमीश्नर बने थे। अब राकेश अस्थाना के कमीश्नर बनने पर दिल्ली में हलचल तेज हो गया है।

आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से पढ़े हैं। 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना के पिता हरे कृष्ण अस्थाना नेतरहाट विद्यालय में ही शिक्षक थे। मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद अस्थाना की पढ़ाई रांची के सेंट जेवियर कॉलेज में हुई थी। आईपीएस में चयन के बाद गुजरात कैडर मिला था। संयुक्त बिहार में चारा घोटाले से संबंधित मामले की जांच में भी राकेश अस्थाना की अहम भूमिका रही थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments