Breaking News

World Environment Day 2021: पीएम मोदी बोले- पर्यावरण के मुद्दे पर भारत को लीडर की तरह देख रही दुनिया

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस ( World Environment Day 2021 ) पर आयोजित कार्यक्रम में ई 100 पायलट परियोजना का शुभारंभ किया। साथ ही साल 2020-25 के लिए भारत में एथनॉल मिश्रण की कार्ययोजना पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट का अनावरण किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत ने एक और बड़ा कदम उठाया है। एथनॉल सेक्टर के विकास के लिए एक विस्तृत रोडमैप जारी हुआ है।

यह भी पढ़ेँः World Environment Day 2021: भारत में होगी दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे, इतने वर्षों में हासिल करने का लक्ष्य

भारती की 21वीं सदी से जुड़ा एथनॉल
पीएम मोदी ने कहा कि आप देखें तो 7-8 साल पहले भारत में एथेनॉल पर चर्चा दुर्लभ थी, लेकिन अब एथेनॉल भारत की 21वीं सदी की प्राथमिकताओं से जुड़ गया है।

यह पर्यावरण के साथ-साथ किसानों के जीवन की भी मदद कर रहा है। हमने 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल ब्लेंडिंग को पूरा करने का संकल्प लिया है।

दुनिया भारत को एक चुनौती के रूप में देखती थी, अब इसे जलवायु न्याय के लीडर के रूप में देख रही है। हम प्रमुख वैश्विक मुद्दे पर एक बड़ी ताकत बन गए हैं।

दुनिया का पांच प्रमुख देशों में भारत
पीएम मोदी ने कहा, इंस्टॉल्ड रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता के मामले में भारत दुनिया के टॉप-5 देशों में शामिल हो चुका है। इसमें भी सौर ऊर्जा की क्षमता को बीते 6 साल में लगभग 15 गुना बढ़ाया है।

37 करोड़ एलईडी बल्ब
पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश को 37 करोड़ से ज्यादा एलईडी बल्ब और 23 लाख एनर्जी एफीशिएंट पंखे उपलब्ध कराए हैं।

इसी तरह, उज्ज्वला योजना के तहत गैसों और सौभाग्य योजना के तहत बिजली ने प्रदूषण को कम करने में मदद की है, जिससे महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हुआ है।

यह भी पढ़ेंः Weather Forecast: देश के तीन से ज्यादा राज्यों में Monsoon देगा दस्तक, पहाड़ों पर बदला मौसम का मिजाज

उद्योगों के अलावा भी वायुप्रदूषण के कई कारण
पर्यावरण दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि ये गलत है कि सिर्फ उद्योगों से ही वायु प्रदूषण होता है। इसके लिए परिवहन, डीजल जनरेटर समेत और भी कई अन्य कारण जिम्मेदार हैं।

उन्होंने कहा, भारत समग्र दृष्टिकोण के साथ अपने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम पर काम कर रहा है। 6-7 साल में रिन्यूएबल एनर्जी की हमारी क्षमता में 250 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments