Breaking News

अब बच्चों पर होगा Covovax वैक्सीन का ट्रायल, सीरम जल्द DCGI के पास करेगा आवेदन

नई दिल्ली। देश में महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीरे धीरे कमजोर पड़ती नजर आ रही है। इसी बीच खबरें आ रही है कि कोरोना की तीसरी लहर भी दस्तक देने वाली है। केंद्र सरकार के दिशा निर्देश मिलने के बाद कई राज्यें तीसरी लहर के बचाव में जुट गए है। इसी बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जल्द ही 'कोवोवैक्स' वैक्सीन (Covovax) का ट्रायल बच्चों पर करने जा रही है। इसके लिए कंपनी जल्द ही ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मंजूरी के लिए आवेदन कर सकती है।

पहले 12 से 18 साल के वर्ग के लिए करेंगे आवेदन
एक रिपोर्ट के अनुसार, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) अपने दूसरे वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) का बच्चों पर परीक्षण की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसके लिए सीरम जल्द ही भारत के ड्रग कंट्रोलर के पास आवेदन कर सकता है। वैसे 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 18 जून से शुरू हो चुका है। इस वैक्सीन को सीरम यूएस की कंपनी नोवावैक्स इंक के साथ मिलकर तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि पहले 12-18 आयु वर्ग में और फिर 12 वर्ष से कम आयु वर्ग में कोवोवैक्स वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण के लिए आवेदन करेंगे।

यह भी पढ़ें :— दिल्ली में ऑक्सीजन रिपोर्ट विवाद पर एम्स प्रमुख रणदीप गुलेरिया का बयान, कहा- अभी फाइनल रिपोर्ट नहीं आई

पुणे के कारखाने में तैयार हो रही है कोवोवैक्स की पहली खेप
सीरम इंस्टिट्यूट की तरफ से ये कोरोना की दूसरी वैक्सीन तैयार की गई है। कंपनी पहले से ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविशिल्ड वैक्सीन बना रही है। सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने हाल ही में ट्वीट कर बताया कि कोरोना के खिलाफ जंग में जल्द ही वैक्सीन की नई खेप तैयार की जा रही है। अदार ने लिखा, हमने एक नया मुकाम हासिल किया है। इस सप्ताह हमने कोवोवैक्स की पहले खेप तैयार करनी शुरू कर दी है। पुणे में हमारे कारखाने में निर्मित कोवोवैक्स के पहली खेप को देखने के लिए हम उत्साहित हैं। इस टीके में 18 साल से कम उम्र की हमारी भावी पीढ़ियों को बचाने की काफी क्षमता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments