Breaking News

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली कितनी तैयार? सीएम केजरीवाल की अहम बैठक

नई दिल्ली। कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक संक्रमित होने की आशंका है। इसे देखते हुए केजरीवाल सरकार ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। शुक्रवार को सीएम तैयारियों की समीक्षा के लिए दो बैठक भी करने वाले हैं। बच्चों के लिए अलग से बेड और आईसीयू की संख्या बढ़ाई जा रही है। कोरोना की दूसरी लहर से सबक लेते हुए दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन, बेड और दवाई का प्रबंधन अभी से शुरू कर दिया है।

Read More: नीति आयोग के एसडीजी भारत सूचकांक में शीर्ष पर केरल, बिहार सबसे निचले पायदान पर

अभिभावकों के लिए जागरूकता अभियान

तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सरकार प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएगी, इसके साथ ही अभिभावकों के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इस तरह से बच्चों में कोविड के शुरुआती लक्षणों की पहचान होने के साथ उनका सही समय पर इलाज शुरू किया जा सकेगा।

दिल्ली सरकार का दावा है कि कोविड बेडों को सात हजार से बढ़ाकर 30 हजार तक कर दिया गया है। 10 हजार से अधिक डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था भी करी गई है। इसके साथ अस्थाई कोविड केयर सेंटर तैयार किए गए हैं। ऑक्सीजन कंसट्रेटर बैंक बनाया गया है। इसकी डिलिवरी घर तक की जाएगी।

Read More: भारतीय कुर्ते 2.5 लाख रुपए में बेच रहा मशहूर फैशन ब्रांड Gucci, सोशल मीडिया यूजर्स ने ऐसे ली क्लास

तीसरी लहर को देखते हुए सरकार 57 अस्पतालों में ऑक्सजीन प्लांट लगाने वाली है। अभी तक 11 अस्पतालों में ये प्लांट लगाया जा चुका है। अगले दो माह के अंदर ये प्लांट लग जाएंगे। इस प्लांट की मदद से 35 हजार लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट, यानी कुल 64 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो सकेगा।

ऑक्सीजन प्लांट बनाने वालों को सब्सिडी

कोरोना की बीती लहर में ऑक्सीजन की किल्लत झेल चुकी दिल्ली सरकार राजधानी के अंदर ही ऑक्सीजन प्लांट लगाने पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। लोगों को सब्सिडी देने की योजना बना रही है। दिल्ली सरकार की कैबिनेट में इस पर जल्द प्रस्ताव रखा जाएगा। दिल्ली में अभी कोई ऑक्सीजन प्लांट मौजूद नहीं है, जो लगा है वह अस्पतालों के अंदर है। दिल्ली दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है। सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए बफर स्टॉक तैयार कर रही है। इसकी क्षमता 271 मीट्रिक टन होगी। इसे लेकर पांच टैंकर खरीदने का ऑर्डर दिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments