Breaking News

Super Cyclone yash का मंडराया खतरा, देश के इन इलाकों में 23 से 25 मई के बीच दे सकता है दस्तक

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान तौकते ( Cyclone Tauktae) गुजरात, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तबाही मचा कर आगे बढ़ चुका है। जहां गुजरात में इस तूफान ने 13 लोगों की जान ले ली, वहीं महाराष्ट्र में 6 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना है।

इन सब के बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिन में एक और तूफान आने की बात कही गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 23-25 मई के बीच एक और तूफान 'यश' ( Cyclone Yash ) बंगाल की खाड़ी से टकराएगा। आपको बता दें कि इस तूफान का नाम ओमान ने दिया है।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae के तबाही मचाने के बाद देखिए इंडियन नेवी का मिशन रेस्क्यू, ऐसे बचाई जा रही जिंदगियां

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सुपर साइक्लोन 'यश' ( Super Cyclone Yash ) के 23 मई से 25 मई के बीच सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देने और संभवतः बांग्लादेश की ओर बढ़ने की संभावना है।

अम्फान के बराबर हो सकती है गति
मौसम विभाग ने चेतावनी दी कि ओमान द्वारा नामित चक्रवाती तूफान की गति 'अम्फान' के बराबर हो सकती है, जिसने पिछले साल 19 मई को लॉकडाउन के दौरान कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों को तबाह कर दिया था।

हालांकि मौसम विभाग हवा की दिशा और गति के बारे में निश्चित नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव बना हुआ है और जैसे-जैसे यह हर दिन ताकत में बढ़ रहा है सप्ताह के अंत तक लैंडफॉल बनाने से पहले एक 'सुपर साइक्लोन' के रूप में आकार ले सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं। मौसम विभाग स्थिति पर नजर रखे हुए है।

मछुआरों को समुद्र में ना जाने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक सुंदरबन के रास्ते जमीन में प्रवेश करने के बाद तूफान बांग्लादेश की ओर बढ़ सकता है। विभाग पहले ही मछुआरों को 23 मई को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी कर चुका है।

यह भी पढ़ेँः Cyclone Tauktae ने गुजरात में भी मचाई तबाही, मुंबई में नेवी के जहान डूबने की खबर, कई लोगों का अब तक पता नहीं

इन इलाकों की ओर बढ़ रहा डिप्रेशन
मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि डिप्रेशन बनने से कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना समेत गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में तापमान बढ़ रहा है और इसके और बढ़ने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments