Breaking News

Cyclone Tauktae: चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बेमौसम बरसात

नई दिल्ली। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), चंडीगढ़ और उत्तर भारत के कई शहरों में बुधवार को आसमान में बादल छाए रहे और बूंदाबांदी जारी रही। मौसम विभाग ने कमजोर तौकते के करीब आने के साथ ही और बारिश होने का अनुमान जताया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, बागपत और अन्य एनसीआर क्षेत्रों के साथ-साथ दिल्ली के सभी जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

दिल्ली और एनसीआर सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए और हल्की बारिश हुई, जो चक्रवात तौकते के प्रभाव में आया। इसने सोमवार रात गुजरात में दस्तक दी और काफी कमजोर होने के बाद दिल्ली की ओर बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः- PM Modi Gujarat Visit : हेलीकाॅपप्टर से देखी गुजारत में तूफ़ान ताउ ते की तबाही

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा और पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश और पश्चिम राजस्थान अगले 24 घंटों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ेंः- कोविड 19 की दूसरी लहर के बीच एक हफ्ते में दोगुनी रफ्तार से बढ़ी बेरोजगारी

कहां बढ़ रहा है ताउ ते
आईएमडी के अनुसार, अचानक मौसम परिवर्तन गहरे अवसाद (अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान 'तौकते' के अवशेष) के कारण होता है, जिसने पहले केरल, गोवा, महाराष्ट्र दीव और गुजरात के तटों को तबाह कर दिया था। तौकते पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 7 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। सोमवार को पोरबंदर में 210 किमी प्रति घंटे से अधिक की तुलना में कुछ भी नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- महात्मा गांधी मर्डर केस में नाथूराम गोडसे का वो अंतिम बयान, जिसे सुनकर आंखें हो गई थी नम

अगले 12 घंटों में कम होगा ताउ ते
मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास बारिश की गतिविधि तीव्र होने की संभावना है। गुरुवार को कुछ हिस्सों में केवल बूंदाबांदी की संभावना है। चक्रवात तौकते के उत्तर-पूर्व की ओर बढऩे और अगले 12 घंटों में (गुरुवार सुबह साढ़े पांच बजे तक) धीरे-धीरे एक कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments