Breaking News

हिमाचल में कोरोना के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, बंद पड़े हॉस्टलों को आईसोलेशन सेंटर बनाया

नई दिल्ली। हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने सोमवार को कोविड अस्पतालों का दौर कर प्रदेश में मेडिकल सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य को अतिरिक्त डी-टाईप ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। दरअसल हाल के दिनों में हिमाचल में कोरोना के मामलों ने तेजी पकड़ी है। केंद्र सरकार की एक रिपोर्ट के अनुसार अब दिल्ली और महाराष्ट्र के साथ अन्य राज्यों में कोरोना की रफ्तार काफी तेज को चुकी है।

Read More: देश के 12 राज्यों में कोरोना के मामलों में आई मामूली गिरावट, संक्रमण चक्र को तोड़ने की जरूरत

ऑक्सीजन प्लांट को एक सप्ताह के अंदर सक्रिय किया जाएगा

हिमाचल में बीते 24 घंटे के अंदर 2854 सक्रिय मामले सामने आए हैं। वहीं एक दिन में रिकॉर्ड 55 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री के अनुसार प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। चंबा में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को एक सप्ताह के अंदर सक्रिय किया जाएगा। इससे जिले में ऑक्सीजन की मांग आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी। उन्होंने कहा कि सिलेंडर के परिवहन के लिए ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों की जिलावार मैपिंग की जाएगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर जिलों की निकटतम इकाई से आक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे न केवल समय की बचत होगी,बल्कि लोगों तक समय पर आक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी।

Read More: तमिलनाडु में बढ़े प्रतिबंध, दोपहर 12 बजे तक दुकानों को खोलने का आदेश

हॉस्टलों को आईसोलेशन सेंटर बदला

प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को लेकर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने सरकार और प्रशासन के सहयोग के लिए पहल की है। विश्वविद्यालय के बंद रहने से खाली पड़े छात्रावासों को आईसोलेशन सेंटर में बदल दिया है। कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार ने कहा कि बंद पड़े छात्रावासों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चाहे तो आवश्यकता के अनुसार आईसोलेशन सेंटर के रूप में उपयोग कर सकता है। इसके साथ विश्वविद्यालय प्रशासन ने साइंस विभागों में लैब में प्रयोग होने वाले ऑक्सीजन सिलिंडर को भी जरूरतमंद कोरोना मरीजों के उपयोग के लिए दिए जाने की बात कही है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments