Breaking News

मन की बात : पीएम मोदी बोले- महामारी से पूरी ताकत से लड़ रहा है देश, पहले से 10 गुना ऑक्सीजन का उत्पादन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 77वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि देश पूरी ताकत के साथ कोरोना से लड़ रहा है, पिछले 100 सालों में ये सबसे बड़ी महामारी है। इसी महामारी के बीच भारत ने अनेक प्राकृतिक आपदाओं का भी डटकर मुकाबला किया है। इस दौरान चक्रवात अम्फान, निसर्ग, अनेक राज्यों में बाढ़ आई, अनेक भूकंप आए, भूस्खलन हुए। देश ने आपदा के बीच अपनी क्षमताओं को बढ़ाया। अब हम पहले से 10 गुना ऑक्सीजन उत्पादन कर रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने NDA सरकार के 7 साल पूरा होने को लेकर भी चर्चा की।

यह भी पढ़ें :— धीमी पड़ी कोरोना की दूसरी लहर: नए केस में भारी कमी, 3 हफ्ते बाद 50 प्रतिशत गिरावट, मौत का आंकड़ा भी घटा


100 साल बाद आई आपदा
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यक्रम के दौरान कहा कि फ्रंटलाइन वर्कर्स, डॉक्टर्स और नर्सों ने लगातार काम किया और आज भी कर रहे हैं। इन वॉरियर्स पर चर्चा करने का मुझसे आग्रह किया गया है। संकट की इस घड़ी में डॉक्टरों-नर्सों ने अपनी चिंता छोड़कर लोगों की मदद की है। दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ गई। इसमें हमारे टैंकर और ट्रेन ड्राइवर्स ने भी आगे आकर देश के लिए अपने कर्तव्य को निभाया है। पीएम मोदी ने इस दौरान ऑक्सीजन टैंकर की सप्लाई में जुटी जल, थल, वायु सेना की तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि सेना के जवान जो कर रहे हैं वो रूटीन का काम नहीं है। यह आपदा 100 साल बाद आई है। मैं उन्हें सलाम करता हूं।

यह भी पढ़ें :— भारत की उम्मीदों को झटका : मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण में फंसा कानूनी पेच, वापसी में हो सकती है देरी

कोरोना वॉरियर्स से की मन की बात

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने ऑक्सीजन टैंकर और ट्रेन ड्राइवर्स से बातचीत की। ऑक्सीजन टैंकर चलाने वाले जौनपुर के रहने वाले दिनेश उपाध्याय से बात की। संकटकाल में लोगों की मदद कर रहे दिनेश उपाध्याय ने अपने अनुभव पीएम मोदी से साझा किए। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लड़ाई हम जीतेंगे क्योंंकि दिनेश उपाध्याय जैसे लाखों लोग इस लड़ाई में जुटे हुए हैं। वहीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस की लोकोपायलट शिरीषा से भी बात की। शिरीषा ने पीएम मोदी को बताया कि वह अपने पिता से प्रेरणा लेती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना के चलते बिगड़े हालात में हमारी माताएं और बहनें भी यह लड़ाई लड़ रही हैं। इस दौरान एयरफोर्स में कार्यरत ग्रुप कैप्टन एके पटनायक से बातचीत की

7 साल की उपलब्धियां जनता को समर्पित
रविवार, 30 मई को केंद्र में उनकी सरकार के 7 साल पूरे हुए हैं। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सालों में देश 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मंत्र पर चला है। देश की सेवा में हर क्षण समर्पित भाव से हम सभी ने काम किया है। उन्होंने कहा कि भारत अब साजिश का मुंहतोड़ जवाब देता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने में हर नागरिक ने एक एक कदम आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर से लेकर कश्मीर तक कई मसले शांति से सुलझाए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी के बाद 7 दशकों में साढ़े तीन करोड़ घरों में पानी का कनेक्शन था। 21 महीनों में साढ़े चार करोड़ घरों में पानी का कनेक्शन दिया गया। इन साल में देश ने डिजिटल लेनदेन में नई दिशा दिखाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments