Breaking News

World Health Day 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट, दिया ये खास संदेश

नई दिल्ली। हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस ( World Health Day 2021 ) मनाता है। लोगों के स्वास्थ्य स्तर को बेहतर करने और सेहत को लेकर लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है।

इसे मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया के हर व्यक्ति को इलाज की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना भी है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ट्वीट के जरिए खास संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले लोगों के प्रति आभार भी जताया।

यह भी पढ़ेँः देश में Corona की दूसरी लहर ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में आए डराने वाले केस

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में भी एक बार फिर कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। दूसरी लहर के बीच आए वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को खास संदेश दिया। उन्होंने देशवासियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।

उन्होंने ट्वीट कर लिखा- विश्व स्वास्थ्य दिवस उन सभी लोगों की प्रशंसा करने का दिन है जो हमारे ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं।

स्वास्थ्य सेवा में रिसर्च और इनोवेशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का भी दिन है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हमें COVID-19 से लड़ने पर ध्यान रखना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना शामिल है। फिट रहने के लिए सभी संभव कदम उठाएं।

उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा- भारत सरकार ने आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जनधन योजना सहित कई उपाय कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके।
भारत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी चला रहा है।

1950 में हुई शुरुआत
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ल्ड हेल्थ डे की शुरुआत 7 अप्रैल 1950 को की थी। यह दिवस मनाने के लिए इसी तारीख का निर्धारण डब्ल्यूएचओ की संस्थापना वर्षगांठ को चिन्हित करने के उद्देश्य से किया गया था।
दरअसल, पूरे विश्व को निरोगी बनाने के उद्देश्य इंटरनेशनल लेवल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन नामक वैश्विक संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी।

यह भी पढ़ेँः Corona के बढ़ते खतरे के बीच राहत की खबर, Vaccination को लेकर भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड

71वीं वर्षगांठ
इस संगठन की स्थापना के ठीक दो वर्ष बाद वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाना शुरू किया गया। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की 71वीं वर्षगांठ है।

आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ डे हर वर्ष अलग-अलग थीम पर आोजित किया जाता है। इस वर्ष की थीम है 'एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण ( बिल्डिंग ए फेयरर, हेल्दियर वर्ल्ड )। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस दिन स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर और अन्य संगठन जो स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें सहयोग प्रदान किया जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments