Breaking News

भारत में कोरोना के खिलाफ जंग तेज: रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रही पूरी दुनिया में संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर ने चिंताएं बढ़ा दी है। भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की वजह से हर दिन हजारों की संख्या में नए केस सामने आने लगे हैं, जबकि सैंकड़ों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है।

हालांकि, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत को अब एक और हथियार मिल गया है, यानी कि भारत में एक और कोरोना वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की एक विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के साथ रूसी कोरोना वैक्सीन 'स्पूतनिक-वी' के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए सिफारिश की है।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की मंजूरी के बाद भारत का औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) अंतिम फैसला लेगा। यहां से मंजूरी मिलने के साथ ही स्पुतनिक-वी तीसरा कोरोना वैक्सीन होगा, जिसका टीका लगाया जा सकेगा। भारत में अभी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार कोविशील्ड तथा भारत बायोटेक-आईसीएमआर की कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। भारत में अब तक इन दो वैक्सीनों की 10 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments