Breaking News

अब रात में ट्रेन से सफर करना पड़ेगा महंगा, यात्रियों से अधिक किराया वसूलने की तैयारी में रेलवे

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करना बेहद ही रोमांचक होता है, खासकर तब जब ट्रेन किसी हिल स्टेशन या पहाडों के बीच से होकर या फिर नदियों के उपर से होकर गुजरती है। लेकिन अब ट्रेन में सफर करना आपको महंगा पड़ सकता है। भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ाने की तैयारी की जा रही है।

दरअसल, जब रेलवे का आय में गिरावट होती है तो उसकी भरपाई के लिए कई तरह के कदम रेलवे की ओर से उठाया जाता है, जिसमें से एक यात्री किराया में बढ़ोतरी भी है। अब रेलवे बहुत जल्द ही रात के समय ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों से अधिक किराया वसूलने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें:- 1 अप्रैल से इंडियन रेलवे में होने जा रहा बड़ा बदलाव, कनेक्टिंग यात्रा में ट्रेन छूटने पर ऐसे मिलेगा रिफंड

बताया जा रहा है कि रेलवे रात में सफर करने वाले यात्रियों से 20 फीसदी तक अधिक किराया वसूल सकता है। बता दें कि अधिकारियों ने रेलवे की आय को बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय को रात में सफर करने वाले यात्रियों से अधिक किराया वसूलने का ये सुझाव भेजा है। अब रेल मंत्रालय इस सुझाव पर मार्च के अंत तक फैसला लेगा।

इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में बढ़ेगा किराया

रेलवे अधिकारियों ने रेल मंत्रालय को बताया है कि भोपाल (मध्य प्रदेश) से दिल्ली और मुंबई की यात्रा रात के समय कर रहे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलती है। ऐसे में रेलवे इन रूट्स पर रात के समय यात्रा करने वाले यात्रियों से अधिक किराया वसूल सकती है। अफसरों ने सुझाव दिया है कि रेलवे नाइट चार्ज के तौर पर स्लीपर वर्ग से 10 फीसदी, एसी-3 के यात्रियों से 15 फीसदी और एसी-2 व एसी-1 वर्ग के यात्रियों से 20 फीसदी अधिक किराया वसूल सकती है।

यह भी पढ़ें :- रेलवे ने की ट्रेनों के सामान्य संचालन की तैयारी, लेकिन कोरोना पड़ने लगा है भारी

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों का संचालन करीब 6 महीने से अधिक समय तक पूरी तरह से ठप रहा था ऐसे में रेलवे को बहुत अधिक आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। इस वित्तीय घाटा को कम करने और उसकी भरपाई के लिए रेलवे ने विभिन्न जोन से सुझाव मांगा था। इसपर पर विभिन्न जोन की ओर से ये सुझाव दिया गया कि चूंकि अधिकतर यात्री रात के समय में यात्रा करना पसंद करते हैं, तो ऐसे में रेलवे को उनसे उन्हीं के अनुरूप किराया वसूलना चाहिए।

इसके अलावा यह भी सुझाव दिया गया कि बेडरोल के किराया बढ़ाकर 60 रुपये कर देना चाहिए। अधिकारियों का तर्क है कि पिछले 10 सालों में बेडरोल के धुलाई खर्च में महज 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, और यात्रियों से बेडरोल के लिए अधिकतम किराया अभी 25 रुपये ही लिया जा रहा है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच ट्रेनों का सामान्य परिचालन को लेकर रेलवे तैयारी कर रहा है। अभी प्लेटफॉर्म टिकट का किराया बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments