Breaking News

कोरोना का खौफ: पंजाब में एक माह के लिए टली बोर्ड परीक्षा, जानिए इन राज्यों में कैसे होंगे एग्जाम

नई दिल्ली। देश पर एक बार फिर कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) का खतरा मंडरा रहा है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना मामलों में हुई बढ़ोत्तरी के चलते पंजाब, गुजरात और महाराष्ट्र समेत कई राज्य खतरे में पड़ गए हैं। यही वजह है कि राज्य सरकारों को यहां नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाने पड़ रहे हैं। ताजा मामला पंजाब से जुड़ा है। पंजाब सरकार ने कोरोना का संकट ( Coronavirus in Punjab ) बढ़ते देख 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी हैं। वहीं, पंजाब की तर्ज पर अन्य राज्य भी बोर्ड एग्जाम की तारीख आगे बढ़ाने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षाएं कराने में संकट

वही, गुजरात में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोत्तरी को देखते हुए राज्य सरकार ने चार शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है। मंगलवार को गुजरात सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार राजकोट, सूरत, वडोदरा और अहमदाबाद में 17 मार्च से 31 मार्च तक रोजाना रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। वहीं, अगर जल्द ही कोरोना वायरस को काबू नहीं किया गया तो राज्यों के सामने बोर्ड परीक्षाएं कराने में संकट का सामना करना पड़ सकता है। गुजरात बोर्ड की ओर जारी नई तारीख के अनुसार अब 10 मई 2021 से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। गुजरात बोर्ड ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर डेटशीट जारी कर दी है। हालांकि जानकारों का तो यहां तक मानना है कि कोरोना संकट की वजह से परीक्षाओं को और भी खिसकाया जा सकता है।

गुजरात में कोरोना केसों में भारी उछाल, नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अब बिना दर्शकों के होंगे शेष टी-20 मैच

1613 बच्चों की जांच में 85 बच्चे पॉजिटिव पाए गए

गौरतलब है कि गुजरात में सूरत के स्कूलों में कराई गई जांच के दौरान कई छात्र-छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद हरकत में आई राज्य सरकार में सभी स्कूलों में शघन चेकिंग अभियान शुरू किया। इस दौरान 28 स्कूलों के 1613 बच्चों की जांच में 85 बच्चे पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए जिन स्कूलों में 5 से ज्यादा छात्र पॉजिटिव पाए उन स्कूलों को अग्रिम आदेशों तक बंद करने काआदेश जारी कर दिया। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो राज्य में कोरोना वायरस के रोजाना 700 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

स्कूलों में प्रेपरेट्री लीव घोषित

आपको बता देें कि महाराष्ट्र और गुजरात के बाद पंजाब सबसे अधिक कोरोना प्रभावित राज्य बनता जा रहा है। यही वजह है कि राज्य सरकार ने राज्य के आठ जिलों में नाइट कफ्र्यू लगाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही सभी सरकार और निजी स्कूलों में प्रेपरेट्री लीव घोषित कर दी हैं। हालांकि टीचर्स को स्कूल आना होगा। इस दौरान बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र स्कूल आकर टीचर्स से मदद ले सकते हैं। पंजाबग से पहले महाराष्ट्र भी स्कूलों को बंद करने का निर्णय ले चुका है। यहां मुंबई और पुणे में कोरोना संकट को देखते हुए स्कूल बंद रखे गए थे।

कोरोना से जंग : PM मोदी ने फिर बुलाई बैठक, सभी मुख्यमंत्रियों से 17 मार्च को करेंगे बात

मंगलवार को कोविड-19 के 24,492 मामले

देश में मंगलवार को कोविड-19 के 24,492 मामले और 131 मौतें दर्ज हुईं। मामलों की संख्या पिछले दिन के मामलों से 1,800 कम रही, लेकिन मौतों की संख्या में 13 की बढ़ोतरी हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को देश में कोविड-19 के 26,291 मामले दर्ज हुए थे, जो पिछले 85 दिनों में सबसे बड़ा दैनिक आंकड़ा था। अब देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,14,09,831 और मृत्यु संख्या 1,58,856 हो गई है। वहीं संक्रमण का स्तर 1.55 प्रतिशत से बढ़कर 1.96 हो गया है। इसके अलावा एक ही दिन में सक्रिय मामलों की संख्या 4,000 बढ़कर 2,23,432 पर पहुंच गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments