Breaking News

क्या रेलवे ने रद्द कर दी 31 मार्च 2021 तक की सभी ट्रेन? जानिए सच्चाई

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च 2021 तक सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

इस वायरल पोस्ट में बताया गया है कि ये फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने लिया है। इसके साथ ही इसमें ये भी दावा किया जा रहा है कि 31 मार्च तक अधिकांश सामान्य और कोविड-19 विशेष ट्रेनें नहीं चलेंगी।

ये भी पढ़ें- रेलवे का यात्रियों की जेब खाली कराने का प्लान, अब तीन गुना वसूलेगा प्लेटफार्म टिकट

 

क्या है सच्चाई?

पत्रिका फैक्ट फाइंडर की पड़ताल में ये बिल्कुल फर्जी मैसेज निकला। सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है। यहां तक कि सरकार ने भी कहा है कि ये फर्जी मैसेज है । केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एजेंसी प्रेस इंफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने इस वायरल खबर का फैक्ट चैक करते हुए इस दावे की सच्चाई बताई है।

पीआईबी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि 'यह खबर पुरानी है। रेल मंत्रालय (@RailMinIndia) ने 31 मार्च, 2021 तक ट्रेन रद्द करने का यह फैसला नहीं लिया है। इस पुरानी खबर को गलत संदर्भ में साझा किया जा रहा है।'

ये भी पढ़ें- रेल खंड मैंटेनेंस कार्य देखने आए रेलवे के अधिकारी, उनकी ट्रेन के उपकरण को पत्थर के जुगाड़ से खोलते रहे रेलकर्मी

बता दें पीआईबी लगातार उन खबरों को लेकर लोगों को सतर्क करता रहा है जिससे अफवाह फैल सकती है। इसके साथ ङी पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ऐसे खबरों के सच्चाई के बारें में बताती है। अगर आप भी किसी मैसेज का फैक्टचेक करवाना चाहते हैं तो आप https://ift.tt/2KlFN5x अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेल pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments