Breaking News

Earthquake: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके, ताजिकिस्तान में 6.3 मापी गई तीव्रता

नई दिल्ली। भूकंप ( Earthquake ) के झटकों से एक बार फिर दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके देर रात थर्रा उठे। वहीं ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था।

दरअसल पहले ये बात सामने आई कि भूकंप का दूसरा केंद्र पंजाब के अमृतसर के पास था। नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी की ओर जानकारी दी गई कि अमृतसर में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 है, लेकिन बार में मौसम विभाग ने इससे इनकार कर दिया।

इसरो ने रच दिया इतिहास, 50 वर्षों में पहली बार कर दिया कुछ ऐसा कि अब देश कर रहा गर्व

कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक ने भी भूकंप के ज़ोरदार झटके महसूस किए. उन्होंने एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, "कयामत से क्या डरे कोई, अब कयामत भी रोज़ आती है. एक बार फिर दिल्ली में भूकम्प के झटके महसूस हुए..उम्मीद है सभी लोग महफ़ूज़ होंगे।"

आपको बता दें कि हिमाचल के चंबा ,डलहौजी व अन्य इलाकों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. ऊना में भी भूकंप के आंशिक झटके महसूस किए गए।

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

इसलिए आता है भूकंप
हमारी धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं।

ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है।

ये प्लेट्स क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर, दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट दूसरी के नीचे आ जाती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments