Breaking News

कोरोना को लेकर दिल्ली वालों के लिए दो बड़ी खबर, जानिए आज से क्या हो रहा

नई दिल्ली।

दिल्ली वालो के लिए कोरोना को लेकर दो बड़ी खबर है। पहला, आज से कोरोना वैक्सिनेशन को दूसरा चरण शुरू हो रहा है, जिसके तहत नई गाइडलाइंस जारी हुई हैं। दूसरा, जो लोग प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का टीका लगवाएंगे, उनके लिए दाम तय कर दिए गए हैं। यानी अस्पताल संचालक टीका लगाने के बदले मनमाने पैसे नहीं वसूल सकेंगे।

आज सोमवार यानी 1 मार्च को दोपहर 12 बजे से कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर दूसरा चरण दिल्ली में शुरू हो रहा है। इसके तहत, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा, 45 वर्ष से अधिक उम्र के वे लोग भी कोरोना का टीका लगवा सकेंगे, जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है। हालांकि, उन्हें टीकाकरण केंद्र पर बीमारी का प्रमाण पत्र ले जाना अनिवार्य होगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, दोपहर 12 बजे से दिल्ली के सभी वैक्सिनेशन सेंटर पर यह सुविधा शुरू हो जाएगी। अभी दिल्ली के 192 अस्पतालों में कोरेाना का टीका लगाने की व्यवस्था है। इन सभी अस्पतालों
में से किसी में अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार, लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। वहीं, दिल्ली के 136 निजी अस्पतालों में भी कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। यहां भी लोग चाहें तो टीका लगवा सकते हैं, मगर इसके लिए उन्हें शुल्क देना होगा। हालांकि, सरकार ने इसके लिए प्रति डोज के हिसाब से शुल्क तय भी कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, इन 136 निजी अस्पतालों में से किसी में भी यदि आप कोरोना का टीका लगवाते हैं, तो प्रति डोज अधिकतम 250 रुपए और दो डोज के लिए 500 रुपए देने होंगे।

बता दें कि केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार के 56 सरकारी अस्पतालों में ये टीके मुफ्त में लगाए जाएंगे। सरकारी केंद्रों पर 60 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति टीका लगवा सकेगा। इसके अलावा, 45 साल से अधिक उम्र के वे व्यक्ति जो गंभीर रोग से ग्रसित हैं, वे भी इन केंद्रों पर टीका लगवा सकेंगे। सरकार ने 20 बीमारियों को गंभीर श्रेणी में निर्धारित किया है। टीकाकरण का यह अभियान हर हफ्ते 6 दिन रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments