Breaking News

Republic Day पर गरजेगा Rafale विमान, पहली बार अलग तरह से होगा समारोह का समापन

नई दिल्ली। पिछले साल भारतीय वायुसेना में शामिल रफाल ( Rafale ) फाइटर जेट गणतंत्र दिवस ( Republic Day ) परेड के दौरान राजपथ पर उड़ान भरेगा। भारतीय वायुसेना ( Indian Air Force ) के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, "फ्लाईपास्ट एक एकल रफाल विमान के साथ 'वर्टिकल चार्ली' के गठन के साथ समाप्त होगा।" उन्होंने कहा कि इस दौरान एक रफाल दो जगुआर और दो मिग -29 के लड़ाकू विमानों के साथ एक "एकलव्य गठन" का भी नेतृत्व करेगा।

इस बार गणतंत्र दिवस परेड का ‘शो-स्टॉपर’ होगा रफाल लड़ाकू विमान। रफाल लड़ाकू विमान पहली बार गणंतत्र दिवस परेड की फ्लाई-पास्ट में तो दिखाई देगा ही, परेड का समापन भी आसमान में रफाल की वर्टिकल-चार्ली मैन्युवर से होगा।

आखिरकार दो महीने से ज्यादा वक्त के बाद दुनिया के सामने आ गए चीन के दिग्गज कारोबारी, जानिए क्या बोले- जैक मा

आपको बता दें कि 2016 से सितंबर 2020 में भारतीय वायुसेना ( IAF ) ने 7.8 बिलियन के सौदे में फ्रांस से अनुबंधित 36 जेट विमानों के आठ रफाल लड़ाकू जेट को शामिल किया है।

रिपब्लिक डे फ्लाईपास्ट में, 42 विमान एक पुराने डकोटा विमान और 15 लड़ाकू विमानों और 10 परिवहन विमानों सहित भाग लेंगे। इसमें भारतीय वायुसेना के 17 हेलीकॉप्टर होंगे और सेना के एविएशन के चार।

दरअसल पिछले कई सालों से सुखोई विमानों के मैन्युवर से परेड का समापन होता था, लेकिन अब ये पहली बार होगा जब रफाल से कार्यक्रम का समापन होगा।

ये भी पहली बार दिखाई देंगे
रफाल के अलावा, स्वदेशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर एलसीएच, महिला फाइटर पायलट और एंटी-रेडिएशन मिसाइल, रूद्रम की ताकत भी इस बार गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखाई पड़ेगी।

एक नजर आंकड़ों पर
- 04 भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल अधिकारी होंगे शामिल
- 96 एयरमैन फ्लाइट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा के नेतृत्व में लेंगे हिस्सा
- 72 संगीतकार और तीन ड्रम मैनेजर IAF बैंड में लेंगे हिस्सा
- 115 वायुसेना संगीतकार म्यूजिक बीटिंग द रिट्रीट ’समारोह में हिस्सा लेंगे

आईएएफ ने कहा कि अपनी झांकी पर भारतीय वायुसेना स्वदेशी रूप से विकसित लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH), SU-30MKI और रोहिणी मीडियम रेंज सर्विलांस बस्तर के मॉडल दिखाएगी।

बीजेपी नेताओं को लेकर टीएमसी के नेता ने दिया विवादित बयान, जानिए अब क्यों मचा बवाल

LCA मॉडल स्वदेशी रुद्रम नेक्स्ट जनरेशन एंटी-रेडिएशन मिसाइल (NGRAM) से लैस होगा और LCH मॉडल ध्रुवस्त्र से लैस होगा, स्वदेशी हेलिकॉप्टर से चलने वाली एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल है, जो दोनों ही विकास के अधीन है। SU-30MKI स्वदेशी एस्ट्रा बियॉन्ड विज़ुअल रेंज (BVR) एयर टू एयर मिसाइल से लैस होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments