Breaking News

घर बैठे मंगवा सकते है FASTag, जानिए कैसे करे ऑनलाइन अप्लाई?

नई दिल्ली। सरकर ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल की वसूली फास्टैग (FASTag) के जरिए अनिवार्य कर दिया है। हालांकि राहत की बात ये है की इसके लिए समय सीमा को बढ़ा दिया है । सड़क परिवहन मंत्रालय फास्टैग (FASTag) की अंतिम समय सीमा 15 फरवरी तक बढ़ा दी है। मतलब आप को 15 फरवरी से पहले तक हर हालत में अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगा लेना होगा। अगर किसी कारण बस आप ये टैग नहीं लगवा पाते हैं तो आपको दोगुना टोल देना पड़ेगा।

वाहन चालकों को बड़ी राहत, फास्टैग अनिवार्यता की बड़ी डेडलाइन, 15 फरवरी तक टोल नहीं लिया जाएगा कैश

ये फास्टैग क्या है?

दरअसल, फास्टैग स्टीकर है जो आपकी गाड़ी के विंडस्क्रीन पर लगता है। इस स्टीकर में डिवाइस रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्ननोलॉजी लगा होता है। जो टोल प्लाजा पर लगे स्कैनर से कनेक्ट होता है और फिर बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। इसके लिए आप को लाइन में खड़े हो कर ज्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पड़ता है।

घर बैठे मंगवा सकते हैं फास्टैग

अगर आप अपने घर पर ही फास्टैग मंगवाना चाहते हैं तो तो आओ इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। इसके लिए आपको पेटीएम पर एक अकाउंट बनना होगा। इसके बाद आपको फास्टैग के इस्तेमाल के लिए अपने बैंक खाता को पेटीएम से लिंक करना होगा। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल जरूरी नहीं है। आप पेटीएम वॉलेट की मदद से भी इसे रिचार्ज कर सकते हैं। अब जान लेते हैं इसे मंगवाना कैसे हैं। फास्टैग आर्डर करने के लिए सबसे पहले पेटीएम ऐप या आधिकारिक वेबसाइट को खोले।

इसके बाद फास्टैग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना वाहन पंजीकरण नंबर लिखें। इसके बाद आपको अपने गाड़ी की पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) के सामने की तस्वीर और पीछे की तस्वीर को अपलोड करना होगा। ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसकी साइज़ 2 mb से कम हो और तस्वीर साफ हो।

फास्टैग अनिवार्य होने से पहले ही अव्यवस्था, कभी नेट स्लो तो कभी स्केन होने में परेशानी

पहली बार फास्टैग खरीदने के लिए आपको 500 रुपये का भुगतान भी करना होगा। पेमेंट होते ही आपके पाद आपका फास्टैग स्टीकर पहुंच जाएगा। अब इसे आप अपनी गाड़ी के सीसे के ऊपर चिपका दें। एक बात जो आपको ध्यान रखनी है वो ये है कि आपको अपने पेटीएम वॉलेट में हमेशा पैसे रखने होंगे ताकि टोल प्लाजा पर भुगतान के लिए ऑटोमेटिक रूप से पैसे कटते रहें। Paytm के अलावा आप NHAI और 22 विभिन्न बैंक से फास्टैग स्टिकर खरीद सकते हैं। यहां भी आपको सब वैसा ही करना होगा जैसा पेटीएम पर किया है।

 



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments